रेयान स्कूल हादसे के बाद जागी सरकार, किया महत्तवपूर्ण आदेश जारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 12, 2017 - 04:00 PM (IST)

अम्बाला (बलविंद्र): अब बच्चों के साथ अभिभावकों को भी अपना पहचान पत्र बनवाना होगा। पहचान पत्र दिखाकर ही अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल से ले जा सकेंगे। गौरतलब है कि गत माह गुरुग्राम के रेयान स्कूल में हुई बच्चे की मौत की घटना के बाद सरकार निजी स्कूलों को लेकर सख्त हो गई है। सरकार ने कुछ निजी स्कूलों के लिए कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिनका पालन करना निजी स्कूलों के लिए अनिवार्य होगा। वहीं, सरकार द्वारा आनन-फानन में बनाई गई नियमावाली का निजी स्कूल संचालकों द्वारा एतराज जताया गया है।

आनन-फानन में जारी किया लैटर
निजी स्कूल संचालकों का कहना है कि सरकार ने आनन-फानन में ही नियमों को लागू करने के लिए लैटर जारी किया है। उनका कहना है कि यदि सरकार को अपने नियम ही लागू करने हैं तो सरकार के नुमाइंदे निजी स्कूल संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें नियमों बारे जानकारी दें, उसके बाद ही नियमों को लागू करें। नई नियमावाली के अनुसार निजी स्कूलों को माता-पिता का पहचान पत्र बनाना होगा। कार्ड दिखाकर ही अभिभावक अपने बच्चे को स्कूल से ले जा सकेंगे। पहचान पत्र न होने पर अभिभावकों को पुलिस जांच के बाद ही बच्चासौंपा जाएगा।

बच्चाें के आई. कार्ड  की फीस देने में एतराज
निजी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के आई. कार्ड बनाने के लिए स्कूल संचालक द्वारा अतिरिक्त फीस ली जाती है। निजी स्कूल संचालकों का कहना है कि अभिभावक बच्चों के आई. कार्ड की फीस देने में ही आनाकानी करते हैं तो वे खुद की फीस कैसे भरेंगे। कई अभिभावक तो ऐसे हैं जो बच्चों की फीस तक देने में असमर्थ हैं। बावजूद इसके सरकार उन पर पहचान पत्र बनाने का नियम थोप रही है।

420 स्कूलों को करना होगा नियमों का पालन
सरकारी की नई नियमावाली का जिले के करीब 420 निजी स्कूलों को करना होगा। उक्त स्कूलों में पढ़ने वाले हजारों बच्चों के अभिभावकों को अपना पहचान पत्र स्कूल प्रशासन द्वारा जारी करवाना होगा ताकि बच्चे की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त हो सके।

सरकार ने जो नियमावाली जारी की है वह सरासर गलत है। हादसे के बाद आनन-फानन में जारी की गई नियमावाली का कोई औचित्य नहीं बनता। सरकार उक्त नियम को लागू करने की बजाय थोप रही है, जिसका वे विरोध करते हैं।
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static