पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम करेगा Technology का प्रयोग

punjabkesari.in Monday, Sep 19, 2016 - 03:55 PM (IST)

गुड़गांव (राशि मनचंदा): पार्किंग प्लेस की कमी झेल रहे साइबरसिटी गुड़गांव में दूसरे शहरों की तर्ज पर पजल पार्किंग और रोटरी पार्किंग की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए नगर निगम ने एक योजना तैयार की है। जिसे जल्द ही अमलीजामा पहना कर पार्किंग की समस्या से शहर को छुकटरा दिलाना है। दरअसल शहर में पार्किंग की कमी के कारण कई लोग सड़क किनारे अपनी कार पार्क कर देते हैं जिस वजह से जाम की समस्या खड़ी हो जाती है। खासकर ओल्ड गुड़गांव की बात करें तो सदर बाजार, रेलवे रोड, सोहना चौक, जिला न्यायालय, भूतेश्वर मंदिर चौक, बसई रोड, जैसे कई स्थानों को नगर निगम ने चिन्हित किया है। जहां पार्किंग की जगह न होने की वजह से हमेशा जाम लगा रहता है।

 
ऐसे में निगम शुरुआती दौर में इन स्थानों पर पजल पार्किंग या फिर रोटरी पार्किंग की व्यवस्था करने वाला है। नगर निगम के पुराने दफ्तर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में  स्टेक पार्किंग लगाई गई है। जहा एक गाड़ी के स्थान पर दो गाड़ी पार्क हो सकती है। ऐसे में ये योजना सफल हुई तो इसे भी अपनाया जा सकता है और दो की जगह सात से आठ गाड़ियों के लिए भी इसे लगाया जा सकता है। दिल्ली से सटे होने व दिनोंदिन बढ़ रही आबादी के चलते हाल के दिनों में गुड़गांव में वाहनों की संख्या में कई गुना इजाफा हुआ है। 
 
वाहनों की पार्किग के लिए शहर में खाली जमीन भी नहीं बची है। जमीन की कमी के चलते पार्किग बनाने की योजना सालों से अटकी हुई है। ऐसे में नई पार्किंग योजना से शहरवासियों को काफी राहत मिलने वाली है। आपको बता दें कि पजल पार्किग एक तरह से पार्किग का एक ऑटोमेटिक सिस्टम है। इसमें गाड़ियों को एक तरह के स्ट्रक्चर में खड़ा किया जाता है, इससे वाहन पार्किग के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। पजल पार्किग का फायदा यह है कि इसमें गाडि़यों को पार्किग का बटन दबाने के साथ खाली जगह पर एडजेस्ट किया जा सकता है, यानि गाड़ी पार्किग के खाली ढांचे में अपने आप खड़ी होने के साथ-साथ पार्किग से बाहर भी अपने आप आ जाएगी। इस हाइटेक सिस्टम को जल्द साइबर सिटी में लागू किया जाएगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static