7वीं पास युवक ने तोड़ा इंजीनियर का रिकाेर्ड, की स्मार्ट सीवर की खाेज

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2017 - 05:25 PM (IST)

फरीदाबाद (अनिल राठी): कौन कहता है की पढ़ा-लिखा ही इंजीनियर या कोई वैज्ञानिक हो सकता है जी हां यहां के एक सातवीं पास युवक ने स्मार्ट सीवर की खोज कर डाली है।स्मार्ट सीवर पूरे शहर को 1 से 2 घंटे में ही साफ कर सकता है। यही नहीं एक तरफ सीवर का गंदा पानी तो अलग होगा ही बल्कि नालियों से कचरे को भी स्मार्ट सीवर अलग कर देगा।
PunjabKesari
स्मार्ट सीवर पर रिसर्च कर मूल रूप से रोहतक गांव मोखरा निवासी आनंद ने बताया कि इस सीवर के सफलतापूर्वक प्रयोग से उन्हें यह पता चला कि सीवर बहुत ही फायदे का सौदा होगा एक तरफ जहां नालियों का पानी शहर से बाहर चला जाएगा वहीं उसमें आने वाली पॉलिथीन या अन्य प्रकार का कचरा पानी से अलग जाकर गिरेगा। जिसका उपयोग रिसाइकिल के तौर पर किया जा सकेगा और वेस्टेज को वहीं पर खत्म कर दिया जाएगा। यह स्मार्ट सीवर एक मशीन के बटन को दबाने मात्र से चालू हो जाती है और शहर की गलियों से निकलने वाली गंध को 1 से 2 घंटे में ही शहर से बाहर कर देती है।
PunjabKesari
आनंद की यह खोज करीब 2 साल से चल रही थी। एक कपड़े की कंपनी में काम करने वाले आनंद बताते हैं कि वह बल्लभगढ़ की एक फैक्ट्री में काम करते हैं उन्हें धीरे-धीरे शहर की गंदगी को दूर करने का ख्याल आया। जिसके लिए नई खोज लानी होगी इसी खोज पर वह दिन रात मेहनत करता रहा और उसने इसका तोड़ निकाल लिया। हालांकि नगर निगम फरीदाबाद ने भी उसे बातचीत के लिए बुलाया था लेकिन उसका प्रोजेक्ट बड़ा अथवा महंगा होने के कारण उसे निगम ने यह कहकर समझाया कि यह बड़े लेवल का काम है। आनंद के दोस्त ने बताया कि यह पढ़ाई में कमजोर था लेकिन इसकी सोच बहुत दूर की रही है इसके अलावा उनकी पत्नी कहती है कि वह नौकरी से छुट्टी के बाद अपनी इसी खोज में लग जाते थे। करीब 2 साल बाद आज उन्हें सफलता मिली है और उन्हें बड़ी खुशी हो रही है आनंद ने इसके लिए हरियाणा और भारत सरकार को भी लिखा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static