कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन: इनाम में किसानों को मिलेंगे ट्रैक्टर व बुलेट

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 09:17 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी):किसानों को बाजार के बारे जानकारी देने के लिए लगातार तीसरे वर्ष कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लगभग एक लाख किसानों के भाग लेने की संभावना है। इस बार यह सम्मेलन 24 से 26 मार्च तक रोहतक के मेला ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओ.पी. धनखड़ ने चंडीगढ़ में प्रेस वार्ता को संबो‌धित करते हुए दी।

कृषि मंत्री ने बताया कि मेले में आने वाले लोगों के लिए प्रतिदिन तीन ईनाम लॉटरी के जरिए दिए जाएंगे, जिसके लिए विशेष कूपन दिए जाएंगे और हर दिन मुख्य अतिथि लकी ड्रॉ के माध्यम से ईनाम निकाले जाएंगे और हर रोज प्रथम पुरस्कार के लिए एक सोनालिका ट्रैक्टर, दूसरे के लिए जॉनडीयर तथा तीसरे पुरस्कार के लिए रॉयल इनफिल्ड बुलेट मोटरसाइकिल दिए जाएंगे।

धनखड़ ने बताया कि 24 मार्च को मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे तथा 25 मार्च को हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी व केन्द्रीय कृषि मंत्री प्रो. राधामोहन सिंह मुख्य अतिथि के रूप में रहेंगे। जबकि 26 मार्च को समापन अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि 24 मार्च को प्रात: 9.00 से 11.00 बजे तक कृषि पर विशेष लेख लिखने वाले पत्रकारों का भी एक विशेष सत्र होगा। उन्होंने बताया कि विदेशी प्रतिनिधियों को भी सम्मेलन में बुलाया जाएगा। पिछले दो सम्मेलनों में 27 देशों के राजदूतों ने शिरकत की थी।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में कृषि-पर्यटन शुरू करने के अतिरिक्त संग्रहण केन्द्रों के साथ 340 बागवानी गांव स्थापित करने और किसानों की सुविधा के लिए कृषि बाजार की संख्या में वृद्धि करने पर विचार कर रही है।सोनीपत के गन्नौर में स्थापित की जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मंडी राज्य सरकार की ड्रीम परियोजना है और इस परियोजना पर आगामी अप्रैल मास में कार्य शुरू होने की संभावना है।

इस सम्मेलन में कृषि उद्यमियों, कृषि उत्पादों के व्यापारी व उद्यमी, कृषि वैज्ञानिक, किसान संगठन, कृषि क्षेत्र से जुड़े पत्रकार, प्रशासनिक अधिकारी व कृषि मुद्दों पर कार्यरत सांसद विधायक व अनजन प्रतिनिधि राजनेता भाग लेंगे औरआठ किसान संगोष्ठियों में किसानों से सीधी चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में कृषि-पर्यटन शुरू करने पर विचार कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static