प्रधानमंत्री बीमा योजना का प्रीमियम नहीं दे पाए तो चिंता नहीं, हरियाणा सरकार देगी मदद

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 06:38 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरनी): प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना की ही तरह हरियाणा सरकार श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत उन लोगों को फायदा होगा जो प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना में शामिल तो हैं मगर 12 रुपए का प्रीमियम किसी कारणवश नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे लोगों को सरकार मदद करने की तैयारी में है और उन्हें बीमा योजना का लाभ देने के लिए ही श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना सरकार शुरू करने जा रही है। 

प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत 18 से 70 साल की उम्र का शख्स इस योजना का फायदा उठा सकता है। इसमें नाम दर्ज करने के बाद हर साल 12 रुपए का प्रीमियम भरना होता है और दुर्घटना या मौत होने पर सरकार बीमित व्यक्ति के परिजनों को 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर देती है। लेकिन अगर कोई शख्स इस योजना में शामिल है मगर वो सालाना प्रीमियम किसी वजह से नहीं दे पा रहा, तो ऐसे लोगों को भी बीमा योजना का लाभ देने के लिए हरियाणा सरकार ने ये नई योजना लागू की है। हालांकि इस योजना के तहत बीमा कवर 2 लाख रुपए नहीं बल्कि 1 लाख रुपए होगा। 

चंडीगढ़ में हुई कैबिनेट की बैठक में आज इस योजना को मंजूरी दे दी गई। राज्यमंत्री कृष्णलाल बेदी ने बैठक के बाद कहा कि हरियाणा में करीब 55 हजार लोग ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री बीमा योजना से जुड़े हुए हैं मगर उनमें भी बहुत बड़ी संख्या ऐसी है जो सालाना 12 रुपये का प्रीमियम किसी तकनीकी खामी की वजह से नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे लोग भी बीमा योजना का लाभ उठा पाए, इसी मकसद से श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना को सरकार ने शुरू करने का फैसला किया है जिसका लाभ जल्द ही लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static