हृदय रोगियों को राहत, अंबाला में सरकारी सिविल कैथ लैब स्थापित

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2017 - 04:39 PM (IST)

अंबाला(कमलप्रीत सभरवाल): आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से अंबाला सिविल हॉस्पिटल को बड़ी सौगात दी गई। अम्बाला कैंट का सिविल अस्पताल पहला ऐसा सरकारी अस्पताल बन गया है जहां पर अत्याधुनिक हार्ट केअर कैथ लैब स्थापित की गई है। सिविल अस्पताल में हार्ट केअर कैथ लैब स्थापित होने से हृदय रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस लैब का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया।

PunjabKesari

अम्बाला कैंट के सिविल अस्पताल में शुरू की गई यह कैथ लैब पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड़ पर केरला के कोलम जिला की कंपनी के सहयोग से स्थापित की गई है। दावा है कि यह किसी भी राजकीय अस्पताल में पीपीपी मोड पर स्थापित होने वाली देश की पहली कैथ लैब है। इस कैथ लैब में 47 हजार रूपये के मामूली खर्च पर मरीजों को एंजियोग्राफी और स्टंट इत्यादि की सुविधा मिल सकेगी।

PunjabKesari

बीपीएल कार्डधारकों को नि:शुल्क मिलेगी सुविधा
अर्धेन्दु पुरकैत, सीनियर कैथ लैब टेक्नॉलॉजिस्ट के मुताबिक बीपीएल परिवारों के मरीजों के लिए यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध होगी।  इस लैब पर ह्दय रोग संबधी ओपीडी, आईसीयू, ईको कार्डियोग्राफी, टीएनटी, होल्टर, एंजोग्राफी, स्टंट, पेशमेकर व ह्दय रोग से जुडी अन्य बीमारियों की जांच व ईलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

PunjabKesari

वहीं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछली सरकारों ने स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में कुछ भी काम नही किया। सिविल अस्पताल केवल पट्टियां करने वाले अस्पताल बनकर रह गए थे। परन्तु अब भाजपा के राज में स्वास्थ्य सेवाओं में बड़े बदलाव और सुधार किए जा रहे हैं जिसका फायदा लोगों को मिल रहा है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंबाला में शुरू की गई कैथ लैब देश की सबसे अत्याधुनिक यूनिट है जहां हॉलैंड की मशीनें लगाई हैं। विज ने कहा कि हार्ट अटैक के वक्त पहला एक घंटा बड़ा कू्रशियल होता है । लोगों की जान की कीमत समझते हुए उन्हें वक्त पर उपचार मिल जाए इसलिए इस सेवा की शुरुआत की गई है।

जल्द ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी मिलेगी सुविधा
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अम्बाला की तर्ज पर ऐसी ही कैथ लैब पंचकूला, गुडग़ांव और फरीदाबाद में जल्दी ही शुरू कर दी जाएंगी। कैथ लैब चलाने वाली कम्पनी से 10 साल का करार किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static