हरियाणा में 28 जनवरी से मनाया जाएगा सरस्वती महोत्सव

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2017 - 08:32 PM (IST)

चंडीगढ़:हरियाणा में सरस्वती महोत्सव की शुरुआत 28 जनवरी से होगी। एक फरवरी तक चलने वाले इस महोत्सव में सरस्वती धरोहर सेवा यात्रा भी निकली जाएगी जो प्रदेश के दस जिलों से होती हुई सिरसा में समाप्त होगी।  

राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव की शुरुआत हरियाण में 28 जनवरी से की जाएगी। इसी दिन सरस्वती धरोहर सेवा यात्रा की भी शुरुआत होगी जो सरस्वती के बहाव क्षेत्र यमुनानगर, पंचकूला, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद हिसार, फतेहाबाद, से होती हुई एक फरवरी को सिरसा में समाप्त होगी। सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रशांत भारद्वाज ने चंडीगढ़ में बताया की यात्रा के दौरान सभी जिला मुख्यालयों पर समारोह आयोजित किये जायेंगे जबकि 29 और 30 जनवरी को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस भी की जाएगी। इसमें इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिक स्टडीज की और से एक स्पेशल सेशन भी होगा। 

उन्होंने बताया कि सरस्वती के पुनर्प्रवाहित होने से जहां पर्यावरण में सुधार होगा वही  इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने जनता से अपील की है कि सरस्वती नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए आगे आयें। उन्होंने बताया की 2018 में अंतरराष्ट्रीय स्तर का सरस्वती महोत्सव मनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static