हाइड्रोजन से चलने वाली देश की पहली बस का परीक्षण शुरू

Monday, March 12, 2018 8:53 PM
हाइड्रोजन से चलने वाली देश की पहली बस का परीक्षण शुरू

फरीदाबाद(अनिल राठी): इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और टाटा मोटर्स लिमिटेड ने भारत के पहले हाइड्रोजन यूल सेल बस के प्रदर्शन पूर्वा यास का सफलतापूर्वक संचालन किया। इसका उद्घाटन भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. आर चिदंबरम ने किया।

इंडियन ऑयल अनुसंधान एवं विकास केंद्र की 47वीं स्थापना दिवस पर 10 मार्च 2018 को फरीदाबाद से इस बस को झंडी दिखा कर रवाना किया गया। इस प्रोजेक्ट के लिए डीएसआईआर और एमएनआरई ने आंशिक आर्थिक सहयोग दिया है। कार्यक्रम में इंडियन ऑयल के अध्यक्ष और निदेशक मंडल के सदस्य भी मौजूद थे।

हाइड्रोजन को आने वाले कल का ईंधन माना जाता है। इस ईंधन तकनीक से उच्च क्षमता हासिल हो सकती है और इसमें केवल पानी एग्जास्ट (उत्सर्जन) होगा। इंडियन ऑयल अनुसंधान एवं विकास केंद्र में देश के पहले हाइड्रोजन आपूर्ति केंद्र में वाहनों को लंबी अवधि तक ट्रॉयल में रखा जाएगा। ताकि परिवहन के मकसद से यूल सेल तकनीक के टिकाऊ और सक्षम होने का पता चले।

इस अवसर पर इंडियन ऑयल अनुसंधान एवं विकास केंद्र के यूल सेल लैबरोटरी का भी उद्घाटन किया गया। देश में ऊर्जा शोध में प्रमुख इंडियन ऑयल अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम सेक्टर में कई अत्याधुनिक तकनीक का योगदान दिया है।



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!