खुल रही राम रहीम के काले कारनामों की पर्तें, डेरा सच्चा सौदा में चल रहा स्किन बैंक सील (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2018 - 07:41 PM (IST)

सिरसा(सतनाम सिंह): साध्वियों से यौन शोषण मामले में 20 साल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद अब डेरे में चल रहे अवैध कारोबार की जांच शुरू हो गई है। इस बार स्वास्थ्य विभाग की अौर से डेरे में बने मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल में अवैध रूप से स्किन बैंक चलाने पर सख्त कार्रवाई की गई है। डेरे के स्किन बैंक को सील करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कानूनी कार्रवाई करते हुए अदालत में कंप्लेंट फाइल कराई है। राम रहीम ने लोगों की चमड़ी दान में लेकर कितने लोगों को फायदा पहुंचाया स्वास्थ्य विभाग को स्किन बैंक के रिकॉर्ड में जानकारी नहीं मिली। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने इस संबंध में सिरसा के सिविल सर्जन डॉक्टर गोविंद गुप्ता को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अदालत इस मामले पर 19 फरवरी को सुनवाई करेगा।
PunjabKesari
जांच में पाया गया स्किन बैंक अवैध
जानकारी के अनुसार राम रहीम को 20 साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को डेरे में सर्च ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए थे। हाईकोर्ट की तरफ से पूर्व न्यायाधीश एके एस पंवार को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया गया था। कोर्ट कमिशन के नेतृत्व में सिरसा प्रशासन की ओर से डेरा सच्चा सौदा में सर्च अभियान चलाया गया। इसी जांच में डेरा परिसर के अंदर डेरा प्रबंधन की ओर से खोला गया स्किन बैंक अवैध पाया गया। यह बैंक 2 वर्ष पहले शुरु किया हुआ था। इसे पूरे उत्तर भारत का पहला ऐसा बैंक माना जाता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के अनुसार डेरे में बगैर किसी रजिस्ट्रेशन या कागजी कार्रवाई के इसे शुरू किया और डॉक्टरों की मदद से लोगों से स्किन दान में लेनी शुरू कर दी। 
PunjabKesari
हड्डियों का भी बैंक बनाने वाला था राम रहीम
गुरमीत राम रहीम 10 करोड़ रुपए की लागत से अपने डेरे में हड्डियों का बैंक बनाने वाला था। डेरा परिसर में स्थित शाह सतनाम सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के पास ही यह बैंक बनने वाला था। सूत्रों के मुताबिक इस साल जनवरी में ही इसका काम शुरू हो गया था। डेरे में बोन बैंक के लिए 3 करोड़ की लागत से कुछ मशीनें भी खरीद ली गई थीं। सर्च ऑपरेशन के तीसरे दिन इस बैंक से जुड़े दस्तावेजों के जरिए यह खुलासा हुआ है।

दिल्ली के डॉक्टर कर रहे थे राम रहीम की मदद
स्वास्थ्य विभाग सूत्रों का कहना है कि जांच से खुलासा हुआ है कि राम रहीम कई अवैध काम करता था। स्किन और बोन बैंक का काम बगैर मंजूरी अवैध तरीके से चल रहा था। यह पूरा प्रोजेक्ट बाबा के सहयोगी डॉ. आदित्य इंसा की देख-रेख में चल रहा था। इसकी मदद दिल्ली के कई बड़े सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static