हिसार से सिरसा के बीच जल्द चलेंगी इलेक्ट्रिन ट्रेनें, मार्च 2018 तक होगा विद्युतीकरण

punjabkesari.in Friday, Dec 22, 2017 - 03:43 PM (IST)

हिसार(विनोद सैनी): हिसार से सिरसा के बीच जल्द इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाने की उम्मीद है। हिसार से सूरतगढ़ तक के रूट का विद्युतीकरण किया जाएगा। जिसमें सिरसा तक के रेलवे लाईन का विद्युतीकरण मार्च 2018 तक पूरा हो जाना है। विद्युतीकरण का काम पूरा होते ही रेलवे हिसार से सिरसा तक इलेक्टिक ट्रेनें शुरू कर दी जाएंगी।  हिसार से सूरतगढ़ के रूट का विद्युतीकरण का प्रोजेक्ट चार चरणों में पूरा किया जाना है। सबसे पहले हिसार से सिरसा, फिर सिरसा से बठिंडा, उसके बाद बठिंडा से हनुमानगढ़ और आखिर में हनुमानगढ़ से सूरतगढ़ तक विद्युतीकरण किया जाएगा।

PunjabKesari

विद्युतीकरण से होगा रेलवे व यात्रियों को फायदा
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि, इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन से रेलवे व यात्री दोनों को फायदा होगा। रेलवे विभाग में डीजल खपत बचेगी, वहीं यात्रियों के समय में बचाव होगा। इलेक्ट्रिक ट्रेनों गति डीजल ट्रेनों के मुकाबले अधिक होती है और इससे प्रदूषण भी कम होगा। वहीं ट्रेन में इंजन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

PunjabKesari

रेलवे फाटकों पर लगेंगे हाईट गेज
हिसार से सिरसा तक की रेलवे लाईन पर करीब 44 रेलवे फाटक हैं। विद्युतीकरण के बाद किसी प्रकार का हादसा न हो इसलिए सभी रेलवे फाटकों पर हाईट गेज लगाए जा रहे हैं। फाटकों पर लगने वाले हाईट गेज की ऊंचाई करीब 4.75 मीटर होगी, जिसे ओवरलोडिड वाहन पार नहीं कर सकेंगे व अन्य हादसों से बचाव हो सकेगा। हिसार से रेवाड़ी तक विद्युतीकरण का का कार्य जारी है। रेलवे विभाग की ओर से 140 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट पास किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static