टीचर्स एडजस्ट करने के लिए फर्जी दाखिले का मामला,विजिलेंस ब्यूरो ने दाखिल की जांच रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 11:06 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के स्कूलों में कागजों में फर्जी दाखिलों दिखाए जाने के मामले में विजिलेंस ब्यूरो ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में अपनी जांच रिपोर्ट दाखिल कर दी है। दायर रिपोर्ट में सामने आया है कि सिर्फ रोहतक, हिसार और गुरुग्राम के प्रति जिला 5 स्कूलों के हिसाब से 15 स्कूलों में ही 1500 फर्जी दाखिले दिखाए गए। आरोपों में राज्य के 4 हजार स्कूलों में 4 लाख से अधिक फर्जी दाखिलों का आरोप लगाया गया था। मामले में शुरूआत में हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को जांच के आदेश दिए थे।

जिस पर सरकार ने एक रिटायर्ड सैशंस जज से जांच करवाई थी। जिस जांच से हाईकोर्ट असंतुष्ट रहा। जिसके बाद जांच विजिलेंस ब्यूरो को सौंपी गई थी। विजिलेंस ने अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए मामले में एफ.आई.आर. दर्ज करने की सिफारिश की है। सरकार को आगामी सोमवार तक यह रिपोर्ट दी जाएगी। हाईकोर्ट ने रिपोर्ट के आधार पर अगली कार्रवाई को लेकर स्टेटस तलब किया है। केस की अगली सुनवाई अब 2 अप्रैल को होगी। इससे पहले गैस्ट टीचर्स को हाईकोर्ट के आदेशों पर सेवामुक्त कर दिया गया था। 

सिंगल बैंच के फैसले को गैस्ट टीचर्स ने डिविजन बैच में चुनौती दी थी। जिसमें कहा गया था कि राज्य में टीचर्स के पद खाली हैं। ऐसे में उन्हें नौकरी से न निकाला जाए। इस मामले में एक व्यक्ति ने अर्जी दायर करते हुए आंकड़े पेश करते हुए कहा था कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सरकारी स्कूलों में 22 लाख के करीब दाखिले थे। वहीं जब सरकार ने इन दाखिलों का कम्प्यूटरीकरण किया तो यह दाखिले सिर्फ 18 लाख के करीब ही रह गए थे। आरोप लगाया गया कि सिर्फ गैस्ट टीचर्स को एडजस्ट करने के लिए टीचर्स-स्टूडैंट्स अनुपात में टीचर्स की कमी दिखाने के लिए 4 लाख फर्जी दाखिले कागजों में दिखाए गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static