इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो के समापन पर पहुंचे कृषि मंत्री, व्यापारियों से की प्रोफिट की बात

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 10:40 PM (IST)

फरीदाबाद (अनिल राठी):कृषि मंत्री ओपी धनखड़ आज फरीदाबाद में चल रहे पांच दिवसीय हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (हाईटैक्स) के समापन के मौके पर पहुंचे और व्यापारियों से दिल्ली घेरकर 27000 करोड़ कमाने का आव्हान किया। इस मौके पर कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि दिल्ली में खाद्यान का काफी बड़ा कारोबार है और व्यापारी अगर इस दिशा में सोचे तो हरियाणा के बिना दिल्ली का नाश्ता नहीं होगा। 

व्यापारियों के इस कार्यकम में कृषि मंत्री ने व्यापारियों को कृषि के क्षेत्र में होने वाला मुनाफा बताते हुए कहा कि इस दिशा में अभी काफी स्कोप है। उनके मुताबिक़ हरियाणा ने दिल्ली को तीनों तरफ से घेरा हुआ है। अब अगर कुछ उद्योगपति चाहे तो न केवल दिल्ली बल्कि पुरे मिडल ईस्ट के इस व्यापार पर कब्ज़ा किया जा सकता है। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और ब्रांडिंग के बिना मार्केटिंग नहीं हो सकती है और इसके लिए उन्हें उद्योग चाहिए। ऐसी यूनिट चाहिए जो इस पर ध्यान दे। कृषि मंत्री ने व्यापारियों का आव्हान करते हुए कहा की उन्हें ऐसे लोगो की तलाश है जो इस दिशा में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि केवल दिल्ली में दूध, फल , मछली, सब्जी का 36000 करोड़ का सालाना बाजार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली से सभी बाजार बाहर आये और ऐसे हालात बने की हरियाणा की गाडी पहुंचे बिना दिल्ली और मिडल ईस्ट का नाश्ता न हो  और इसी हमें योजना के साथ काम करना चाहिए। कृषि मंत्री ने कहा की गुजरात के लोग वेहद ही अच्छे तरीके से मार्केटिंग करते है और उनसे हमें बेचना सीखना पड़ेगा ,मार्केटिंग के गुण सीखने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की 12 लाख एकड़ भूमि पर सब्जी,फल,फूल की खेती को 22 लाख तक बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है। कृषि मंत्री ने गन्नौर के निकट छह सौ एकड़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर की मंडी बनाने का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार विदेशों की तर्ज पर अपनी मंडियों को फ्रोजन, ड्राई और फ्रैश मार्केट के रूप में संचालित करना चाहती है। जिसके चलते प्रदेश की मंडियों को इंटनेट के साथ जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि झज्जर जिले में नीदरलैंड की मदद से फूलों का उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाने की दिशा में काम शुरू हो चुका है। हरियाणा के किसान दिल्ली और एनसीआर के 4 करोड़ लोगों की मांग को पूरा करके अपनी आय दुगनी से ज्यादा करेंगे तो पीएम नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static