भीड़ भरे बाजारों से छिप-छिपाकर पटाखों का कारोबार जारी, प्रशासन बना अनजान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 02:50 PM (IST)

अम्बाला: भीड़ भरे बाजारों में हो रहे पटाखों के व्यापार से प्रशासन अनजान बना बैठा है जबकि छोटी सी चूक किसी भी समय बड़े हादसे का कारण बन सकती है। जाहिर-सी बात है कि इलाके में कोई फैक्टरी नहीं है, व्यापारी बाहर से पटाखे मंगवाकर उसे अपनी दुकानों व गोदामों स्टोर कर रहे हैं। इसमें अवैध पटाखा कारोबारियों की सक्रियता भी बढ़ गई है। लोग भीड़ भरे बाजारों में हो रहे पटाखा व्यापार पर अंकुश लगाने की मांग कर रहे हैं लेकिन प्रशासन इस ओर आंखें मूंदे बैठा है। शहर में नई अनाज मंडी, पुरानी अनाज मंडी, शुक्लकुंड रोड व मानव चौक आदि जगहों पर बड़े स्तर पर पटाखों का व्यापार किया जा रहा है। त्यौहारी सीजन में इन सब जगहों पर चहलकदमी पहले से अधिक बढ़ चुकी है। बावजूद इसके न तो पुलिस और न किसी प्रशासनिक अधिकारी की ओर से अब तक सुरक्षा के मद्देनजर कोई अभियान चलाया गया और न ही कोई कार्रवाई की गई। शायद प्रशासनिक अधिकारी किसी बड़े हादसे के इंतजार में है। 

पैट्रोलियम पदार्थों से अटी है मार्कीट
शुुक्लकुंड रोड से बड़े स्तर पर पटाखों का कारोबार किया जा रहा है। वह भी तब, जब आसपास की पूरी मार्कीट पैट्रोलियम पदार्थों से अटी पड़ी है। इस बात का जिक्र स्वयं मार्कीट प्रधान कर चुके हैं। होलसेल जरनल मर्चेंट डीलर एसोसिएशन के प्रधान दीपक राय आनन्द ने कहा कि मनियारी की पूरी मार्कीट पैट्रोलियम पदार्थ से बनी वस्तुओं से भरी पड़ी है। जरा-सी असावधानी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। 

दुकानदार नियमों की उड़ा रहे धज्जियां 
जानकारों की मानें तो अधिकतर दुकानदार नियमों की अनदेखी कर पटाखा कारोबार कर रहे हैं। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अधिकतर दुकानदार लाइसैंस के लिए जगह कहीं और दिखाते हैं और व्यापार भीड़ भरे बाजारों से ही करते हैं। इसके अलावा कुछ दुकानदार तो पुराने लाइसैंस पर ही कारोबार कर रहे हैं। पुराने समय में बना लाइसैंस, उस दौरान इलाके की आबादी के मद्देनजर जारी किया गया लेकिन समय के साथ आबादी तो बढ़ी लेकिन लाइसैंस वही पुराना है। फिर अनहोनी के दौरान राहत कार्यों के लिए इन जगहों पर पहुंचना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में प्रशासन को इसकी जांच करनी चाहिए। डी.सी. शरणदीप कौर ने कहा कि दुकानदारों को चाहिए कि वह नियम-कानूनों का पालन व पूरी एहतियात बरतें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static