हरियाणा में लगाया पहला चार्जर, 90 मिनट में चार्ज कर 140 किलामीटर दौड़ेगी गाड़ी(video)

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 01:00 PM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी): लगातर बढ़ते पैट्रोल और डीजल के दामों से परेशान गाड़ी चालकों के लिए एनटीपीसी फरीदाबाद ने एक विशेष प्रकार का आविष्कार किया है। एनटीपीसी ने गाड़ी को बिजली से चार्ज करने के लिए हरियाणा का पहला चार्जर लगाया है, जिससे गाड़ी 90 मिनट में पूरी जार्च होकर 140 किलोमीटर का रास्ता तय करेगी। यह चार्जर एनटीपीसी के बाहर लगाया गया है जहां मुफ्त में कोई भी चालक अपनी इलैक्ट्रॉनिक गाड़ी आकर चार्ज कर सकता है। यह विशेष जानकारी एनटीपीसी के जीएम अमिताभा राय ने एक पत्रकार वार्ता कर दी। 
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि पर्यावरण को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने 2030 तक सभी प्रकार के वाहनों को इलेक्ट्रिक बेस का लक्ष्य रखा है। उसके लिए स्मार्ट प्लेटफार्म बेसिक स्ट्रक्चर का विकास होना जरूरी है। इसलिए कंपनी ने पहले से ही तैयारी शुरू करते हुए एनटीपीसी परिसर में एक चार्जिंग प्वॉइंट सिस्टम लगाने का कार्य शुरू किया है। इस सिस्टम में 3 प्वॉइंट लगाए जाएंगे। जिनसे एक साथ 3 वाहन चार्ज हो सकेंगे। 
PunjabKesari
चार्जिग की यह सुविधा अभी पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। कंपनी ने एनटीपीसी के गेट पर सिस्टम लगाने के लिए केबलिंग का काम पूरा कर लिया है। लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के प्रति प्रेरित करने के लिए एनटीपीसी ने कार खरीदी है। जिसे इलेक्ट्रिक सिस्टम से ही चार्ज किया जाएगा। एक बार चार्ज होने के बाद यह कार 120 से 130 किलोमीटर का सफर तय करेगी। उन्होंने कंपनी की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि इस साल नीमकाए मिर्जापुरए नवादा में 4 आरओ सिस्टम लगाकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। ये आरओ सिस्टम एक घंटे में एक हजार लीटर पेयजल मुहैया कराएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static