विदेशी मेहमानों को भा गई घरौंडा की सफाई व्यवस्था, सब्जी मंडी का किया निरीक्षण

Monday, January 08, 2018 7:51 PM
विदेशी मेहमानों को भा गई घरौंडा की सफाई व्यवस्था, सब्जी मंडी का किया निरीक्षण

चंडीगढ़ (धरणी): दुनिया के कई बड़े देश भारत की फुटकर प्रणाली को सीखने और अपनाने के इच्छुक दिखाई दे रहे हैं। जिसके चलते आठ देशों के 28 सदस्यीय दल ने घरौंडा शहर की सब्जी मंडी का दौरा किया। जहां विदेशी मेहमानों ने सब्जी मंडी में आढ़तियों और सब्जी विके्रताओं से सब्जी बिक्री की प्रणाली को समझा। इतना ही नहीं, विदेशी मेहमानों ने शहर के सफाई व्यवस्था की भी सराहना की।

भारत के खुदरा व्यापार और खेती को जानने और समझने के लिए इन दिनों आठ देशों के प्रतिनिधियों का एक दल हरियाणा के दौरे पर आया हुआ है। इस दल में जर्मनी, यूएसए, तंजानिया, इटली, यूके, मैक्सिको, एंडोरा व अन्य देशों के करीब 28 सदस्य शामिल हैं। सोमवार को विदेशी मेहमानों का यह दल घरौंडा नगरपालिका पंहुचा और नपा अध्यक्ष सुभाष गुप्ता से पालिका की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। दल के सदस्यों ने शहर की सफाई व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि चेन्नई के बाद घरौंडा में उन्हें चकाचक स्वच्छता देखने को मिली है।

PunjabKesari

नगरपालिका के बाद विदेशी मेहमान स्थानीय सब्जी मंडी पहुचें और सब्जी मंडी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंडी के आढ़तियों और सब्जी विक्रेताओं से सब्जी बिक्री के बारे में सवाल जवाब किए। मंडी तक सब्जियां कैसे पहुंचती हैं, और उसके बाद किस तरह ग्राहकों तक पहुंचती है आदि जानकारियां प्राप्त की। उन्होंने सब्जी विक्रेताओं से उनकी आमदनी और रहन-सहन के बारे में भी कई सवाल किए और उनके बिजनेस कन्सेप्ट को समझने की कोशिश की।

PunjabKesari

डेलिगेशन के प्रमुख मेजर सिंह व अमेरिकन यूनिवर्सिटी के स्टुडेंट ने बताया कि इस दौरे का उद्देश्य भारतीय फुटकर बाजारों की प्रणाली को समझना है, क्योंकि अधिकतर विकसित देशों में बड़े-बड़े ब्रांड के जरिए ही उत्पाद बेचे जाते हैं। ऐसे में छोटे और फुटकर दुकानदारों के लिए इन देशों में ज्यादा काम नहीं होता। वहीं बीते वर्षों में पूरे विश्व में आर्थिक मंदी का असर भारतीय बाजारों पर कम देखने को मिला था। इसलिए विकसित देश भी भारतीय बाजारों के तौर तरीके जानने और अपनाने के इच्छुक है। शहरों में निरीक्षण के बाद यह दल प्रदेश के ग्रामीणों इलाको में जाकर ग्रामीणों रहन-सहन और परिवेश को भी जानेगा। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन