फर्जी डिग्रियां बनाकर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, मिले कई यूनिवर्सिटीज के कागजात

punjabkesari.in Saturday, Aug 12, 2017 - 01:06 PM (IST)

बहादुरगढ़(प्रवीण धनखड़):कई राज्यों में 10वीं से लेकर एम.बी.बी.एस. व पीएच.डी. के अलावा कई डिप्लोमा की फर्जी डिग्रियां बेचने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र से पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी फर्जी वैबसाइट से फर्जी डिग्री बनाकर बेचते थे। थाना शहर व एम.आई.ई. चौकी पुलिस के अधिकारियों की टीम ने सूचना पाकर एम.आई.ई. में अमित सिंधु होमकैब की दूसरी मंजिल पर कम्प्यूटर पर काम करते 3 युवकों को शक की बिनाह पर काबू किया। इनकी पहचान सुनील कुमार गांव बुहाना जिला झुंझुनू राजस्थान, अमित कुमार गांव खेड़ी साध रोहतक व रविंद्र निवासी डीघल जिला झज्जर के रूप में हुई। आरोपियों ने खुलासा किया कि वह अपने एजैंट्स के माध्यम से फर्जी डिग्रिया बनाकर बेचते हैं। उनके कई यूनिवर्सिटी के मालिकों व प्रतिनिधियों से संबंध हैं। इस कार्य में हुई आमदनी को वे आपस में बांट लेते हैं। 
PunjabKesari
आरोपियों ने बताया कि उन्होंने बेरोजगारी से तंग आकर इस रास्ते को चुना और वे केवल पत्राचार व नॉन अटैंडिंग के माध्यम से ही नियमानुसार छात्रों को डिग्रियां व मार्कशीट दिलवाते थे। आरोपियों व उनके सहयोगियों के खिलाफ थाना शहर में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया। आरोपी सुनील व अमित को 6 दिन के तो रविंद्र को न्यायालय से 4 दिन के रिमांड पर लिया गया है। पुलिस के अनुसार जिन्होंने डिग्रियां खरीदी हैं उन पर कार्रवाई की जाएगी। आरोपी सुनील बी.ए., बी.एड., वहीं अमित एम.ए., एम.कॉम., एम.बी.ए. डिग्री धारक है जबकि रविंद्र 10वीं पास है।
PunjabKesari
कब्जे से मिले कई यूनिवर्सिटीज के कागजात
पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से सनराइज यूनिवर्सिटी अलवर, हिमालय यूनिवर्सिटी, सिक्कम यूनिवर्सिटी, वीर कुमार यूनिवर्सिटी आरा बिहार, मानव भारती यूनिवर्सिटी सोलन हिमाचल प्रदेश आदि की खाली मार्कशीट व डिग्रियां बरामद की हैं। वहीं हरियाणा ओपन स्कूल के भी प्रमाण पत्र आरोपियों से बरामद हुए हैं। पुलिस ने 2 लैपटॉप, 1 कम्प्यूटर व अन्य कुछ प्रिंटिंग सामग्री भी जब्त की हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static