अब हरियाणा में STF करेगी मोस्ट वांटेड अपराधियों का सफाया, CM खट्टर ने दी मंजूरी

Saturday, January 06, 2018 11:20 AM
अब हरियाणा में STF करेगी मोस्ट वांटेड अपराधियों का सफाया, CM खट्टर ने दी मंजूरी

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा में मोस्ट वांटेड अपराधियों के आतंक का खात्मा करने के लिए मनोहर सरकार ने एक अहम पहल की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपराध के बढ़ते ग्राफ के मद्देनजर प्रदेश स्तरीय एसटीएफ(स्पेशल टास्क फोर्स) के गठन की मंजूरी दे दी है। पुलिस विभाग की अोर से इनामी अपराधियों के सफाए के लिए STF के गठन का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजा गया था। 

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बन रही STF
जिला अौर पुलिस कमिश्नरी स्तर पर एसटीएफ का गठन तो पहले भी होता रहा है लेकिन इतने बड़े दायरे के साथ सरकार उत्तर प्रदेश की तर्ज पर पहली बार एसटीएफ बनाने जा रही है। डीजीपी बीएस संधू ने इसकी पुष्टि की है। आईजी सौरभ सिंह इसके प्रमुख होंगे अौर गुरुग्राम में राज्य स्तरीय मुख्यालय होगा। 

पहले चरण मेें स्पेशल इनकाऊंटर की टीमों का गठन
मोस्ट वांटेड अपराधियों के सफाए के लिए पांच से छह विशेष टीमों का गठन किया जाएगा। एसपी झज्जर बी सथीश बालन अौर एचपीएस राहुल देव जैसे तर्रार अधिकारियों को एसटीएफ में शामिल किया गया है। वर्षों से पड़ोसी राज्यों में छिुपे मोस्ट वांटेड अपराधियों से निपटने के लिए एनकाउंटर स्पेशलिस्ट को भी इसमें शामिल किया जा रहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार राज्य के चालीस से अधिक बड़े इनामी अपराधी इधर-उधर शरण लिए हुए हैं। ये हरियाणा में बड़ी वारदात को अंजाम देने के बाद उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब के अलावा अन्य प्रदेशों में छुप जाते हैँ। 

डीजीपी बीएस संधू ने कहा कि एसटीएफ के गठन को मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंजूरी दे चुके हैं। अधिकांश अौपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। जल्दी ही ये फोर्स जमीनी स्तर पर काम करना शूरू कर देगी। संगठित अपराध के खात्मे के लिए राज्य स्तरीय एसटीएफ की जरूरत महसूस की जा रही थी। 

आईजी सौरभ सिंह का कहना है कि अपराधी तकनीकी तौर पर काफी मजबूत हैं। इनका मूवमेंट एक-दूसरे प्रदेश में रहता है। प्रदेश के सभी मोस्ट वांटेड का रिकॉर्ड जल्दी एसटीएफ के हाथ में होगा। खुफिया एजेंसियों को भी इनकी सूची, नाम, पते अौर संभावित ठिकानों के साथ सौंपी जाएगी। एसटीएफ में बेस्ट अधिकारियों को रखा जा रहा है। जिनकी संगठित अपराध से निपटने में महारत है अौर सर्विस रिकॉर्ड भी बेहतरीन है। 



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!