पंजाब केसरी की खबर की प्रमाणिकता पर लगी हरियाणा सरकार की मुहर

punjabkesari.in Monday, May 15, 2017 - 12:00 AM (IST)

चण्डीगढ़ (चंद्रशेखर धरनी): पंजाब केसरी की खबर सच साबित हुई है आखिरकार अफरातफरी में 15 मई को इंटीग्रेटिड सोशल मीडिया ग्रीवांसिस ट्रैकर ट्विटर व फेसबुक के लिए हरियाणा में शुरू किया जा रहा है।  वीडियो कॉंफ्रेंस से सभी जिलाधीशों प्रमुख अधिकारियों से इसकी शुरुआत होगी। जिस प्रकार केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज सुरेश प्रभु सोशल मीडिया पर लोगों की शिकायतों और समस्यायों का निवारण कर रहें हैं ठीक उसी प्रकार हरियाणा सीएमओ भी होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ बातचीत करने और विभिन्न विभागों की सेवाओं में सुधार लाने में योगदान के लिए हरियाणा ट्विटर और फेसबुक यूजर्स को इनवाइट भेजने वाला पहला राज्य बनने जा रहा है। विभिन्न विभागों से जुड़ी शिकायतों को तेजी से दूर करने के लिए 15 मई को एक इंटीग्रेटिड सोशल मीडिया ट्रैकर-ट्विटर व फेसबुक लॉन्च करेगा। यह  जिमेदारी मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव को दी गई है।

सोशल मीडिया पर हरियाणा में बीजेपी सरकार की परफॉर्मेंस रिपोर्ट से राष्ट्रीय बीजेपी नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाखुश हैं । सूत्रों से पता चला है की सोशल मीडिया के करवाए गए सर्वे रिपोर्ट में हरियाणा नीचे से दूसरे नंबर पर आने के बाद मनोहर लाल ने दिल्ली के तल्ख़ तेवरों को देखते हुए अपने नवरत्नों की टीम बना सोशल मीडिया पर हरियाणा सरकार के हर विभाग को सक्रिय करने का काम युद्धस्तर पर शुरू करने के आदेश दिए हैं । पिछले अढ़ाई वर्षों में सोशल मीडिया पर फ्लॉप रही हरियाणा सरकार अब आम जनता के लिए सोशल मीडिया को एक वरदान के रूप में बनाने में सक्रिय है। इस मामले में प्रधानमंत्री का वर्किंग स्टाइल कॉपी करने का प्रयास हो रहा है।

नागरिकों द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) या सरकार को सोशल मीडिया के माध्यम से भेजी जाने वाली सभी शिकायतों की पहचान, कार्रवाई और समाधान करने के लिए एक ऑनलाइन शिकायत निवारण तंत्र की खड़ा किया जा रहा है। यह ट्रैकर नागरिकों को सरकार के साथ आसानी से बातचीत करने का एक मंच देगा।

हरियाणा ट्विटर हैंडल, फेसबुक और ईमेल पर मिल रही सभी शिकायतों का निरीक्षण करने के लिए एक तकनीकी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य है। सीएमओ में यह स्टेट लेवल नोडल ऑफिसर की मॉनिटरिंग में काम करेगा जबकि जिला स्तर पर सिटी मैजिस्ट्रेट नोडल अधिकारी होंगे।

उन्होंने बताया कि सभी नोडल अधिकारियों को अपनी आधिकारिक आईडी बनानी होगी। सूत्रों के अनुसार सोशल मीडिया को जनहित और शिकायत निवारण के रूप में सक्रिय करने के लिए हरियाणा सचिवालय की नौवीं मंजिल पर कक्ष तैयार किया जा रहा है ,जिन लोगों को इसमें सक्रिय किया गया है उनमे दो सीएम के ओएसडी स्तर के अधिकारी हैं । सीएम के प्रधान ओ एस डी नीरज दफ़्तयार ,भूपेश्वर दयाल (शिकायत निवारण ),के इलावा मुख्यमंत्री के अत्तिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता जो सीएम विंडो का काम देख रहें हैं के साथ आई टी कंसल्टेंट -ध्रुव ,बुद्धप्रिय बजाज के अलावा भी विश्वशनीय लोगों की टीम सीएम ने जोड़ी है।

नोवीं मंजिल हरियाणा सचिवालय पर सोशल मीडिया ग्रिवांसिस ट्रेकर पर आने वाले दिनों में जो शिकायतें मिलेंगी ,उनमे से जो रोज मर्रा की शिकायतें जैसे पानी ,बिजली और आम जनता के जीवन से जुडी होंगी ,उन्हें तुरंत हल करवा स्टेटस अपडेट करने का प्रावधान रखा गया है।सभी अधिकरियों ,विभागों की सीधी जवाबदेही सुनिश्चित होगी और एक्शन टेकन रिपोर्ट न आने पर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एक्शन भी होगा । सूत्रों के अनुसार ब्लॉक -उपमंडल -जिला स्तर पर जिलाधीश और पुलिस अधीक्षक स्तर जवाब तलब होंगे । विभागों में डायरेक्टर लेबल पर जवाबदेहि रखी जा सकती है।

सोशल मीडिया पर हरियाणा में बीजेपी सरकार की परफॉर्मेंस रिपोर्ट सुधारने में यह प्रयास कितने सफल होंगे यह भविष्य के गर्भ में है क्योंकि अतीत में चलाई योजनाएं सीएम विंडो और हर समय पोर्टल के प्रयासों की तरह कहीं यह योजनाएं भी केवल औपचारिकता न बन जाएं।  

सोशल मीडिया भी जनता से संवाद का सीधा माध्यम है-भूपेश्वर दयाल
भूपेश्वर दयाल का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल सोशल मीडिया के माध्यम से जनता की समस्यायों के निवारण पर पूर्णतया केंद्रित कर रहे हैं पहले भी वह स्वयं ट्विटर पर जन समस्याओं को तुरंत हल करने के आदेश देते हैं। भूपेश्वर दयाल का कहना है कि जनहित में हाई टेक तरीकों से जंसमास्यों के निवारण पर बीजेपी सरकार पहले ही पूर्ण सजग हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिखाए मार्ग पर हम और सक्रिय होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई सीएम विंडो और हर समय के अभी तक सार्थक परिणाम आएं हैं ।सोशल मीडिया भी जनता से संवाद का सीधा माध्यम है।

बीजेपी के अंदर घमासान मचा हुआ है,विधायक व् मंत्री सरकार से खफा हैं उनके लिए भी सोशल मीडिया पर एक साइट बनाएं सरकार -कांग्रेस
वही प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष तरुण भंडारी ने कहा कि बीजेपी अपने लाभ के लिए सरकारी पैसे का दुरुप्रयोग कर रही है। सोशल मीडिया से वाहवाही लूटने की बजाय सरकार जन हित के कार्यों में ध्यान लगाएं तो बेहतर रहेगा। भंडारी का कहना है कि सी एम् विंडो हरसमय जैसे पोर्टल केवल खानापुरत्ति का साधन बन चुके हैं।भंडारी ने कहा कि बीजेपी के अंदर घमासान मचा हुआ है,विधायक और मंत्री सरकार से खफा हैं उनके लिए भी सोशल मीडिया पर एक साइट सर्कार बनाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static