नितिन गडकरी की सौगात, 34 हजार करोड़ से बदलेगी सड़कों की सूरत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2017 - 12:48 PM (IST)

गुरुग्राम/बादशाहपुर(गौरव/अजय):केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में 34 हजार करोड़ रुपए की राशि सड़कों के निर्माण पर खर्च की जाएगी और इसकेे तहत सभी कार्यों को इस वर्ष दिसम्बर तक शुरू कर दिया जाएगा। इस्टर्न पैरिफरी हाई-वे कुण्डली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) का निर्माण इस वर्ष नवंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी कहा कि वे वैस्टर्न परिफेरियल हाई-वे अर्थात केएमपी का निर्माण भी नवंबर तक पूरा करवा दें, उसके बाद इन दोनों हाई-वे का उद्घाटन वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करवाएंगे और उन्हें इन पर घुमाकर दिखाएंगे। 

गडकरी गुरुग्राम में गुरुग्राम-सोहना-अलवर रोड पर वाटिका चौक पर गुरुग्राम की दो बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास और दो परियोजनाओं के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित भारी जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इन परियोजनाओं में 1700 करोड़ रुपए की लागत से गुरुग्राम-अलवर एनएच-248ए पर राजीव चौक से सोहना तक उन्नयन एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य और 270 करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली-गुरुग्राम एनएच-8 पर धौलाकुआं मेट्रो स्टेशन के समीप एवं परेड रोड के साथ टी जक्शन का सुधार कार्य का शिलान्यास शामिल है। इसी प्रकार, उन्होंने 34 करोड़ रुपए की लागत से महरौली-गुरुग्राम मार्ग पर सिग्रेचर टॉवर के समीप महाराणा प्रताप चौक पर नवनिर्मित चार लेन फ्लाईओवर तथा 30 करोड़ रुपए की लागत से राजीव चौक पर चौधरी बख्तावर सिंह मार्ग से दिल्ली की ओर जाने के लिए निर्मित दो लेन का भूमिगत पारपथ का उद्घाटन किया। गडकरी ने गुरुग्राम वासियों के लिए 95 करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली-गुरुग्राम एनएच-8 पर हीरों होंडा चौक पर निर्मित 8 लेन फलाईओवर को भी समर्पित किया। आज जिस बादशाहपुर एलीवेटिड हाईवे का पत्थर रखा है वह पिछले 50 वर्षों में गुरुग्राम को मिली सबसे बड़ी अकेली परियोजना है। 

11 मांगों को किया मंजूर
इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा रखी गई 11 मांगो को मंजूर करते हुए गडकरी ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की। एनएच-8 पर खेड़की दौला पर बने टोल प्लाजा को जयपुर की ओर 8 किलोमीटर आगे खिसकाने की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा जमीन उपलब्ध करवाने के पश्चात तीन माह के अंदर इसे शिफ्ट कर दिया जाएगा। उन्होंने आईएमटी मानेसर चौक पर फलाईओवर का निर्माण दिसंबर माह से पहले पूरा करने का भी आश्वासन दिया। इसी प्रकार एंबीयंस माल से एमजीरोड को जोड़ने वाली सड़क की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है जिसका काम तीन माह में शुरू किया जाएगा। बिलासपुर पर फ्लाईओवर को उन्होंने मंजूरी दी। इसी प्रकार, राठीवास में भी अंडरपास मंजूर किया। गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सड़क को भी 15 दिन के अंदर मंजूर करने का आश्वासन दिया। धारूहेड़ा में फ्लाईओवर का निर्माण और मसानी बराज की सड़क को चार लेन करने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है, जिसे भी चार लेन का किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static