प्रदेश सरकार ने भ्रूण हत्या करवाने वालों पर कसी नकेल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 03:35 PM (IST)

करनाल(शैली):सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि अल्ट्रासाऊंड से लिंग की जांच करवाकर भ्रूण हत्या करने वाले की जानकारी देने वाले को 1 लाख रुपए ईनाम के रूप में दिए जाएंगे तथा सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से जिले में लिंगानुपात में सुधार हो रहा है और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। सिविल सर्जन ने सोमवार को माल रोड स्थित अपने कार्यालय में प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत गठित जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। 

बैठक में जरनैली कालोनी स्थित बेदी हैल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड को अल्ट्रासाऊंड सैंटर और जेनेटिक क्लीनिक के नए पंजीकरण की स्वीकृति प्रदान की गई तथा अमर एम.आर.आई. स्कैन सैंटर और राज अल्ट्रासाऊंड सैंटर रामनगर को पंजीकरण के नवीनीकरण की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में असंध के अमर अल्ट्रासाऊंड सैंटर में डा. एस.एस. परूथी को इकोकार्डियोग्राफी करने के लिए अनुमति दी गई तथा संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल में डा. रवनीश राम कृष्ण गुप्ता को इकोमशीन चलाने के लिए अनुमति प्रदान की गई। आई.टी.आई. चौक पर बने अमृत धारा अस्पताल में राजेश रावल को अल्ट्रासाऊंड करने के लिए अनुमति प्रदान की गई। 

गांव अरड़ाना को मिल चुका है अवार्ड
लिंगानुपात में सुधार लाने के दृष्टिगत जिस गांव के लिंगानुपात के आंकड़े बेहतर होते हैं उसे सर्वश्रेष्ठ गांव का पुरस्कार दिया जाता है। इसी कड़ी में वर्ष-2016 के लिए असंध के गांव अरड़ाना को सर्वश्रेष्ठ गांव चुना गया। इस गांव में बीते वर्ष 71 लड़कों की तुलना में 88 लड़कियों ने जन्म लिया है। इस अवार्ड के तहत गांव के राजकीय स्कूल में 10वीं की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली काजल, प्रिया और भारती को क्रमश: 75 हजार, 45 हजार और 30 हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static