हाथों पर लगी मेहंदी, बाहों में सजा चूड़ा लेकिन नहीं हो पाई शादी, जानिए वजह

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2017 - 01:07 PM (IST)

यमुनानगर(सुमित अोबरॉय):जागरूकता के बाद भी लोग उम्र से पहले अपने बच्चों का ब्याह कर देते हैं। ऐसा ही एक मामला यमुनानगर के अर्जुन नगर में सामने आया है, जहां यमुनानगर के एक निजी पैलेस में ढोल नगाड़े लिए बारात पंजाब के जंडियाला ब्यास के पास से आई थी जोकि अमृतसर में पड़ता है। दुल्हन भी हाथों में मेहंदी बाहों में चूड़ा सजाकर तैयार थी, लेकिन बाल विवाह निषेध टीम को इसकी सूचना मिली तो उन्होंने तुरंत मौके पर पहुंच शादी को रुकवा दिया। वहीं दुल्हन बनी नाबलिग लड़की ने टीम का विरोध किया और मौके पर आई टीम से बहस भी की और बोला कि मेरे पिता बीमार रहते हैं इसलिए जल्दी शादी करना चाहते थे।
PunjabKesari
जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी अरविंद्र जीत कौर ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि जगाधरी वर्कशॉप रोड स्थित निजी पैलेस में नाबालिग की शादी होने वाली है जिसकी सूचना मिलते ही टीम अर्जुन नगर स्थित गुरुनानक पूरा लड़की के घर पहुंची। उन्होंने लड़की के परिजनों को बुलाया और उसके जन्म प्रमाण के दस्तावेज मांगे। इस दौरान लड़की के परिजनों ने जो दस्तावेज दिए, उनमें लड़की की उम्र 16 साल मिली।
PunjabKesari
उन्होंने तुरंत लड़की के परिजनों के शादी रुकवाने के निर्देश दिए।  टीम ने लड़की के परिजनों को सख्त निर्देश दिए कि जब तक लड़की बालिग नहीं हो जाती उसकी शादी करना कानूनी अपराध है। इसके लिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। लड़की के परिजनों ने तुरंत शादी की सभी तैयारियां रुकवा दी। टीम ने लड़की के परिजनों से लिखित में एफीडेविट लिया कि वे उसके बालिग होने से पहले उसकी शादी नहीं करेंगे। इसके बाद टीम ने बारात को भी वापस भेज दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static