जाट समुदाए के लोगों ने संभाला मोर्चा, सुरक्षा के लिए तैयार किए 500 वोलेंटियर

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2017 - 04:49 PM (IST)

झज्जर (प्रवीण धनखड़):जाट समुदाय द्वारा पिछले आरक्षण आंदोलन में मारे गए लोगों का एक साल बीत जाने के बाद बलिदान दिवस मनाया गया। बलिदान दिवस के जरीए जाट समाज के लोगों ने तारीफे ए काबिल संदेश भी दिया। जिस तरह से पिछले आंदोलन में जाट समाज के लोगों को कुछ शरारती तत्वों ने आरक्षण की आढ़ में आगजनी व लुटपाट कर बदनाम किया था। उस से उपर उठकर जाट समाज के लोगों ने इस बार न केवल अच्छा संदेश दिया बल्कि 36 बिरदारी का भाईचारा भी कायम किया। झज्जर के राशलवाल चौक पर मनाए गए बलिदान दिवस पर हजारों की संख्या में 36 बिरादरी के लोग पहुंचे थे और एक सुर में मांगो को पूरा करने की आवाज भी उठा रहे थे, लेकिन बलिदान दिवस सबसे महत्वपूर्ण जो चीज देखी गई वेा थे युवा वोलेंटियर।

जिनमें महिलाए भी शामिल थी। आपको बता दें कि वोलेंटियर ने बिना प्रशासन के सहयोग स्वयं ही अपनी जिम्मेवारी समझी। जाट समाज ने 500 महिला व पुरुष वोलेंटियर तैयार किए हुए हैं। जिन्होंने बिना किसी प्रशासनिक अमले के सहयोग के ही खुद ही पूरी व्यवस्था बेहद अच्छे तरीके से अमलीजामा पहनाया। चाहे वो यातायात को सुचारू रूप से चलाने की बात हो या फिर अन्य किसी अप्रिय या हिंसक घटना को रोकने के लिए। स्वयं ही पार्किंग में वाहनो को अच्छे से लगाना। इसके अलावा रोड को बिल्कुल सुचारू रूप से अन्य दिनों की तरह चालू रखना। कहा जा सकता है कि वोलेंटियर द्वारा स्वयं ही मोर्चा संभाल कर पूरी शांतिपूर्वक तरीके से व्यवस्था को कार्यक्रम के अंत तक बनाए रखना तारीफे के काबिल था।

वोलेंटियर आन्नद, ज्योति सहरावत व पूजा धनखड़ का कहना है कि उनका मकसद बलिदान दिवस के माध्मय से किसी को परेशान करना नहीं बल्कि हर बिरादरी के लोगों के साथ आपसी तालमेल व भाईचारे को कायम करना है। इसके लिए हर वोलेंटियर यातायात के साथ-साथ हर गतिविधि पर नजर बनाकर रखे हुए ताकि किसी तरह की कोई भी अप्रिय घटना न हो। वही जाट आरक्षण संघर्ष समीति के जिलाध्यक्ष जितेन्द्र का कहना है कि उन्होने 200 महिला व 300 पूरुष वोलेंटियर तैयार किए थे। ताकि हर चीज को सामान्य रखा जाए और इस पर वो सब खरे भी उतरे हैं। वहीं उन्होंने सभी व्यवास्थाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए महिलाओ की जमकर तारीफ भी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static