मिठाई फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 40 लाख रुपए से अधिक का नुकसान

Monday, March 20, 2017 7:13 PM

कैथल (सुखविंद्र):बीती रात करीब 2.30 बजे शहर के शिव नगर में स्थित मिठाई बनाने की फैक्ट्री में शार्ट-सर्किट से आग लग गई। इस भीषण आग से करीब 40 लाख रुपए से अधिक का सामान जलकर स्वाह हो गया और आग के कारण बिल्डिंग में दरारें आ गई हैं। आग लगने के कारण फैक्ट्री से उठ रहे भारी धुंए के कारण भारी संख्या में आसपास के लोगों की भारी भीड़ मौके पर जमा हो गई। 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद 5 फायर बिग्रेड़ की गाडिय़ों की सहायता से दर्जनों कर्मचारियों ने बिल्डिंग की दीवारें तोड़कर आज सुबह करीब 10 बजे आग पर काबू पाया।

शिव नगर स्थित सुरजीत एंड ब्रदर्स के मालिक जोगिंद्र सिंह पुत्र चंदन व सुरजीत पुत्र जोगिंद्र निवासी गांव रेहडिय़ा ने बताया कि उसके पड़ोसी जगदीश सैनी ने फोन पर आज सुबह 4 बजे सूचना दी कि फैक्ट्री में आग लगी हुई है और धुंआ उठ रहा है। जिस पर वह तत्काल मौके पर पहुंचा और करीब साढ़े 4 बजे दमकल विभाग में आग लगने की सूचना दी। सूचना मिलते ही दमकल कर्मी कुछ समय में मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाना शुरू कर दिया। फैक्ट्री मालिक ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। आशंका जताई जा रही है कि आग शार्ट-सर्किट की वजह से लगी है। आग के कारण फैक्ट्री में रखा मिठाई, सामग्री, मशीनें, औजार, खाली डिब्बे आग की भेंट चढ़ गए और दो मंजिल बिल्डिंग की हालत भी जर्जर हो गई है व दरारें आ गई है। आग के कारण लगभग 40 लाख रुपए से अधिक का नुकसान हो गया है। यहां उल्लेख करना जरूरी है कि फैक्ट्री में आग रात करीब अढ़ाई बजे लगी थी और पड़ोसियों को इसकी सूचना 4 बजे लगी थी। अगर समय पर दमकल कर्मियों द्वारा आग पर काबू नहीं पाने का प्रयास शुरू नहीं किए जाते तो आसपास काफी नुकसान हो सकता था। 

हादसे के समय नहीं था कोई कर्मी फैक्ट्री में
गनीमत यह रहा कि आग लगने के समय मिठाई फैक्ट्री में कार्य बंद पड़ा था, क्योंकि होली पर्व के कारण लेबर छुट्टी पर गई हुई थी। जिस कारण बड़ा जानमाल का बड़ा हादसा घटित होने से बच गया। फैक्ट्री में काम शुरू होने के साथ काफी संख्या में मजदूर काम करते है, जो मिठाईयां बनाते हैं। 
दीवारें तोड़कर पाया 6 घंटों में आग पर काबू 
फैक्ट्री में ज्वलनशील समान होने की वहज से दमकल कर्मियों द्वारा जैसे ही आग पर पानी डाला जाता था तो आग भड़क जाती थी और विकराल रूप धारण कर लेती थी। जिस पर कर्मचारियों ने साहस का परिचय देते हुए सीढिय़ां दीवारों पर लगाकर बिल्डिंग की दीवारें तोड़कर सुबह साढ़े 4 बजे लगी आग पर कड़ी मेहनत के बाद करीब सुबह 10 बजे आग पर काबू पाया। 
बिल्डिंग की दीवारें तोड़कर आग पर काबू पाया
दमकल विभाग कैथल के इंचार्ज सुरेंद्र प्रजापति ने बताया कि साढ़े 4 बजे सुबह आग लगने की सूचना मिलते ही तत्काल दमकल विभाग की दर्जनों कर्मचारियों के साथ 5 गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई थी और कड़ी मशक्कत से सीढिय़ों की सहायता से बिल्डिंग की दीवारें तोड़कर आग पर काबू पाया गया। उधर, शहर पुलिस भी मौके पर पहुंची और आग लगने के कारणों का पता लगाने में जुटी हुई थी। इसके साथ सीन ऑफ क्राइम की टीम भी मौके पर पहुंची।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!