अब डाक टिकटों पर अपनी फोटो लगवाकर आप भी बन सकते हैं मशहूर

Monday, March 20, 2017 8:13 PM

जींद (विजेंदर कुमार):पिछले अरसे तक डाक टिकटों पर देश के महापुरूषों की फोटो ही जारी होते थे लेकिन अब आप भी कुछ रूपये खर्च करके डाक टिकटों पर अपनी फोटो छपवा सकते हैं। सरकार ने यह योजना गत वर्ष शुरू की थी और अब इस योजना का लोग खूब फायदा उठा रहे हैं। सरकार की इस योजना का नाम है माई स्टाम्प। इस योजना का जीन्द में भी पूरा रिस्पांस मिल रहा है। यहां के लोग अपनी फोटो लगवाकर टिकट छपवाने में खूब रूचि दिखा रहे हैं। बारह डाक टिकटों के लिए ग्राहक को कुल 300 रूपये देने होते हैं। यह योजना जीन्द के बड़े डाकघर में उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति जो अपनी फोटो डाक टिकट पर लगवाना चाहता है उसे अपनी फोटो के साथ साथ एक पहचान पत्र भी ले जाना जरूरी है।

माई स्टाम्प योजना के तहत खुद की फोटो के साथ-साथ किसी संस्थान का चित्र, प्रतीक चिन्ह, कलाकृति, प्रसिद पर्यटक स्थल, ऐतिहासिक स्थल, वन्य जीवन, पशु पक्षी इत्यादि का चित्र भी अंकित करवाया जा सकता है। अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने भी डाक टिकट पर अपनी फोटो जारी करवाकर सरकार की इस योजना को अमलीजामा पहनाया है। गोयल का कहना है कि सरकार की यह एक अच्छी योजना है। उनका कहना है कि महत्वपूर्ण अवसरों जैसे बच्चों के जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ इत्यादि अवसरो पर यह स्कीम एक यादगार तोहफे के तौर पर उपयोग में लाई जा सकती है और साथ ही इस डाक टिकटों को एक यादगार पल के रूप में संजोकर रखा जा सकता है।

हेड पोस्ट आफिस के अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि भारत सरकार ने आम जनता के लिए माई स्टाम्प नाम से एक योजना शुरू की है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति हेड पोस्ट आफिस में आकर एक आईडी, फोटो व फार्म भरकर डाक टिकटों पर अपनी फोटो छपवा सकता है। इसके लिए व्यक्ति को तीन सौ रूपये देने पड़ते है। विभाग द्वारा 5-5 रूपये मूल्य की 12 टिकटें उसकी छपी हुई फोटो के साथ दी जाती है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!