इकलौती बेटी ने 12 साल में 6000 बेटियों को दी तकनीकी शिक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 02:58 PM (IST)

कैथल(ब्यूरो): शहर के प्रतिष्ठित चौधरी परिवार में जन्मी डा. सोनाली चौधरी में महिलाओं व लड़कियों के साथ बचपन से ही हो रहे भेदभाव के खिलाफ ऐसा जज्बा था कि उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद न केवल यहां शैक्षणिक संस्थान स्थापित किया। बल्कि वूमैन्स ट्रस्ट के नाम से शिक्षा के क्षेत्र में ऐसी अलख जगाई जिसके चर्चे हरियाणा ही नहीं, पूरे उत्तर भारत में गूंज रहे हैं।

डा. सोनाली अधिवक्ता कमलेश चौधरी और संतोष चौधरी की इकलौती संतान है। उन्होंने अपने पैतृक घर को शक्ति उड़ान मुफ्त प्रशिक्षण संस्थान को सर्मपित कर दिया। सोनाली ने यह परवाह नहीं की कि उस भवन की कीमत क्या है। 

केवल बहनों व बेटियों को समॢपत इस संस्थान में वह विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान कर रही हैं और बेटियों को रचनात्मक कौशल प्रदान कर सम्मानित आजीविका हासिल करने के लिए सक्षम बनाया जा रहा है ताकि वे उद्देश्य, विश्वास और स्वतंत्रता के साथ जी सकें। 

डा. सोनाली, उनके पिता-माता के सहयोग से 2005 में स्थापित इस संस्थान ने अब तक 6000 से अधिक लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाया है। संस्थान की ओर से अनुभवी स्टाफ भी तैनात किया गया है, जिसका खर्च स्वयं डा. सोनाली वहन कर रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static