यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब ट्रेन में फोन पर दे सकेंगे पसंदीदा खाने का ऑर्डर

Monday, June 19, 2017 2:54 PM
यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब ट्रेन में फोन पर दे सकेंगे पसंदीदा खाने का ऑर्डर

फरीदाबाद(पंकेस):अगर आप शताब्दी-राजधानी ट्रेनों में सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब आपकों इन ट्रेनों में खाने को लेकर शिकायत नहीं रहेगी। यात्रियों की शिकायत को दूर करने के साथ-साथ सुविधा देने के लिए रेलेवे ने पंसदीदा फास्ट फूड का प्री-आर्डर लेने की ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। बताया जा रहा है कि फिलहाल यह सुविधा शताब्दी-राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू कर दी गई है। जल्द ही दूसरी ट्रेनों में भी इसे शुरू किया जाएगा। 

गौरतलब है कि इस प्रकार की सुविधा देने को रेलवे ने डोमिनोज, केएफ सी, मैकडॉनल्ड्स और सागर रत्ना समेत अन्य फूड चेन्स के साथ करार किया है। इसके तहत वैसे तो क्विक सर्विस मिलेगी। लेकिन केवल उत्तरी रेलवे के फिरोजपुर डिविजन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों पर यात्री को अपनी सीट पर फास्ट फूड मंगाने के लिए 2 घंटे पहले डिलीवरी का ऑर्डर देना होगा। क्योंकि, यहां पर अभी करार वाली फूड चेन ने कार्य शुरू नहीं किया है।

ऐसे करें मनपंसद खाने की बुकिंग
खाने की बुकिंग करने के लिए यात्री को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ईकैटरिंग.आईआरसीटीसी.को.इन पर जाना होगा। इसके बाद उस स्टेशन का चुनाव करना होगा। जहां आप खाना प्राप्त करना चाहते हैं। स्टेशन के चयन के बाद स्क्रीन पर उस स्टेशन पर मौजूद सभी फूड प्वाइंट्स के बारे में जानकारी सामने आ जाएगी। यहां से अपने मनपसंद खाने को आप बुक कर सकते हैं। इसका पेमेंट ऑनलाइन या फिर डिलीवरी के वक्त दे सकते हैं। पिछले साल कुछ ट्रेनों भोपाल शताब्दी, पटना राजधानी, दिल्ली-मुंबई अगस्त क्रांति राजधानी, पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी और हवड़ा-पुरी शताब्दी में इस कार्यक्रम को 54 दिन ट्रायल पर रखा गया था। जिसपर ही अब इसे राजधानी, शताब्दी और लग्जरी ट्रेनों में लागू कर दिया गया है। बाकी ट्रेनों में भी दो महीने के अंदर यह सुविधा शुरू करने की बात की जा रही है। फोन से खाना ऑर्डर करने के लिए 1323 पर फोन करके ऑडर बुक कराना होगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एसएमएस भेजा जाएगा। खाना डिलीवर होने के समय भुगतान किया जा सकेगा। इसी तरह एसएमएस से बुकिंग करने के लिए मील और पीएनआर नंबर लिखकर 139 पर भेजना होगा। जिसके बाद कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपसे ऑर्डर लेगा।

विभिन्न प्रकार के फास्ट फूड अपनी सीट पर मंगाने के लिए अब राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में ऑनलाइन प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू कर दी गई है। बाकी ट्रेनों में भी दो महीने के अंदर यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों को खाने को लेकर शिकायत नहीं रहेगी।
संदीप दत्ता, आईआरसीटीसी, प्रवक्ता
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!