बॉर्डर पर तैनात सैनिकों के लिए तोहफा, बच्चों ने तैयार की 201 फुट लंबी राखी

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2017 - 04:52 PM (IST)

बहादुरगढ़:बाईपास स्थित सैनिक स्कूल के परिसर में रक्षाबंधन प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। सभी बच्चों में देश के सैनिकों को राखी भेजने के लिए उत्साह दिखाई दिया। स्टूडैंट्स ने अपनी प्रतिभा को दिखाते हुए बहुत ही बेहतरीन राखियां बनाई। बच्चों ने हरियाणा की ओर से बॉर्डर पर तैनात जवानों के लिए विशेषकर 201 फुट की राखी तैयार की जिसको हरियाणा बाल अधिकार संरक्षण आयोग के माध्यम से वाघा बॉर्डर पर तैनात जवानों को सौंपा जाएगा। वहीं इसके साथ 101 फुट का संदेश पत्र भी जवानों के नाम भेजा जाएगा।
PunjabKesari
स्कूल प्रिंसीपल बी.एल. भारद्वाज ने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन के दौरान ही बच्चों ने अपना जज्बा दिखाते हुए बड़ी मेहनत से 201 फुट की राखी और अन्य सुंदर राखियां तैयार की हैं जिसमें बच्चों की भावनाओं को देखा सकता है। उन्होंने बताया जवानों को भेजने के लिए एक 101 फीट का फ्लैक्स संदेश पत्र के रूप में बनाया गया है जिसमें शहरवासी भी अपना संदेश लिख सकते हैं। संदेश लिखने के लिए बोर्ड को 8 से 10 बजे तक स्कूल परिसर में, 12 से 2 बजे दिल्ली रोहतक रोड स्थित पी.डब्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस में तथा 3 से 4 बजे तक बाल भवन सैक्टर-6 में रखा जाएगा। रविवार की रात को इस राखी को स्कूल की बस से वाघा बॉर्डर भेजा गया। सोमवार रक्षाबंधन के दिन बीएसएफ के आईजी मुकुल कुमार रिसीव करेंगे। इसके बाद इसे रिट्रीट सैरेमनी में प्रदर्शित किया जाएगा।
PunjabKesari
प्रिंसीपल बी.एल. भारद्वाज ने बताया की इस राखी को बनाने में बच्चे 15 दिन से लगे थे और राखी को बनाने में किसी भी चाइनीज वस्तु का इस्तेमाल नहीं किया गया। राखी बनाने के लिए बच्चों ने देश की भावनाओं का ध्यान रखते हुए पारम्परिक वस्तुओं का इस्तेमाल किया।
PunjabKesari
हरियाणा बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य बाल कृष्ण गोयल ने बताया कि यह अपने आप में ऐतिहासिक अवसर है जब इतनी सुंदर और विशाल राखी वाघा बॉर्डर पहुंचकर सभी सैनिकों का उत्साह बढ़ाएगी। साथ ही हरियाणा की तरफ से यह यादगार तोहफा बच्चों को देश सेना की ओर अपना भविष्य बनाने के लिए प्रेरित और आकर्षित करेगा। इस पूरी व्यवस्था पर 1 लाख रुपए खर्च आया है। वहीं राखी बनाने में 50 हजार खर्च आया है। दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी राखी होगी। इसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भेजा जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static