आज होगा एक करोड़ी 'दंगल' का आगाज, खिताब के लिए भिड़ेंगे 80 पहलवान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 01:14 PM (IST)

अम्बाला:शहीदी दिवस पर वार हीरोज स्टेडियम में 21 से 23 मार्च तक चलने वाले एक करोड़ी दंगल को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं, जिसका उद्घाटन आज शाम 6 बजे  राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी करेंगे। इसके बाद 23 मार्च को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दंगल के तहत पुरस्कार वितरण करेंगे। ये दंगल ओलम्पिक के मापदंड पर ही आयोजित किया जाएगा। इसमें हिस्सा लेने वाले पहलवानों का डोप टेस्ट भी होगा और इसके बाद ही उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। 

दंगल में कुल 80 पहलवान व 16 कोच लेंगे भाग 
दंगल में कुल 80 पहलवान तथा 16 कोच भाग लेंगे, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 21 पहलवान, 4 कोच तथा डब्ल्यूएफआई के 25 अधिकारी शामिल होंगे। कुल 160 कुश्ती मुकाबले होंगे। 2 पूलों में देश की सर्वश्रेष्ठ 8 टीमों के महिला एवं पुरुष वर्ग के प्रथम 10 विजेता पहलवानों को कुल एक करोड़ रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। पूल-ए में हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश तथा पूल-बी में रेलवे, दिल्ली, पंजाब तथा राजस्थान के पहलवान भाग लेंगे।

स्टेडियम में होगी मुफ्त एंट्री 
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि स्टेडियम में आने वालों की एंट्री मुफ्त होगी। उन्होंने कहा कि प्रथम आने वालों को 10 लाख प्रति पहलवान, द्वितीय को 5 लाख प्रति पहलवान का इनाम दिया जाएगा। इसमें जीतने वाली टीम और रनर अप टीम के कोच को भी इनाम मिलेगा। विज ने कहा कि सभी 41 अवाॅर्डी खिलाड़ियों को भी यहां सम्मानित किया जाएगा। 40 करोड़ के बकाया इनाम भी यहां वितरित किए जाने हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से हर साल इसका आयोजन होता है और साथ ही दीनदयाल उपाध्याय नामक एक करोड़ी कबड्डी प्रतियोगिता भी आयोजित होती है। ये मुकाबला आज से पहले 1968 में हुआ था, जिसमें विश्वविख्यात पहलवान दारासिंह, आयूब खान और किंग खान के बीच मुकाबला हुआ था, लेकिन वो एक प्रोफेशनल मुकाबला था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static