8 गुना बढ़े यौन शोषण के मामले, हर माह 5 नाबालिगा हो रहीं शिकार

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 01:52 PM (IST)

करनाल(ब्यूरो):सी.एम. सिटी में नाबालिगों से यौन शोषण के मामले पिछले वर्ष के मुकाबले 8 गुना बढ़े हैं। 2016 में नाबालिगों से यौन शोषण के 7 मामले सामने आए थे मगर 2017 में अब तक 57 यौन शोषण के मामले सामने आ चुके हैं। यौन शोषण के इतने अधिक मामले सामने आना समाज में बढ़ी जागरूकता कहा जाए या इस तरह के मामलों को अंजाम देने वाले लोगों में कानून का डर न होना कहा जाए। 

जागरूकता के नजरिए से देखा जाए तो यौन शोषण के मामलों को दबाने की बजाय उजागर करना हो सकता है। वहीं इसका दूसरा रूप लोगों में कानून का डर न होना माना जा सकता है। इन मामलों के बारे बाल कल्याण समिति के चेयरपर्सन सुरेंद्र सिंह मान का कहना है कि समाज को और ज्यादा जागरूक करने की आवश्यकता है। धरातल पर आज भी बहुत से लोग जागरूक नहीं हैं जिन्हें जागरूक करने की आवश्यकता है। वहीं इस प्रकार की घटना का शिकार होने वाली बच्चियों का परिजनों को भी मामले को दबाने की बजाय अपराधी के खिलाफ कानूनी लड़ाई लडऩी चाहिए। 

कैसे बचें
बाल कल्याण समिति के समक्ष सन 2016 में यौन शोषण के 7 मामले सामने आए थे मगर यही मामले सन 2017 में बढ़ कर 57 तक जा पहुंचे। यौन शोषण के ज्यादातर मामले शिकार होने वाली बच्ची के आस-पड़ोस या रिश्तेदारी के लोगों द्वारा अंजाम दिए जाते हैं इसलिए परिजनों का कर्तव्य बनता है कि वह पड़ोसियों व रिश्तेदारों की गतिविधियों पर नजर रखें और बच्चों को सुरक्षित रखें।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static