ऑनलाइन मिलेंगे गैस कनेक्शन, ई-मेल पर मिलेगी सारी सूचना

Saturday, January 13, 2018 12:44 PM
ऑनलाइन मिलेंगे गैस कनेक्शन, ई-मेल पर मिलेगी सारी सूचना

करनाल(ब्यूरो):गैस कनैक्शन के लिए आवेदकों को अब गैस एजेंसियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पिछले साल शुरू हुई उज्ज्वला योजना के बाद अब सरकार की तरफ से गैस कनेक्शन ऑनलाइन योजना शुरू की गई है। इससे गैस कनेक्शन की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और लोगों के लिए कनेक्शन लेना काफी सरल हो जाएगा। इंटरनेट के सहारे नए एल.पी.जी. कनेक्शन लेने को तेल कंपनियों के वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। 

इसके लिए ग्राहकों को वेबसाइट पर ही के.वाई.सी. फार्म भरने की भी सुविधा दी जा रही है। आवेदन भरने के साथ ही ग्राहकों को ई-मेल के जरिए आवेदन नंबर दे दिया जाएगा। बाद में इस नंबर के माध्यम से वे अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकेंगे। आवेदन के अनुसार जैसे ही कनेक्शन देने की स्थिति आएगी ग्राहकों को सूचना भेज दी जाएगी। इसके बाद ग्राहक आवश्यक कागजात के साथ गैस एजेंसी से संपर्क कर कुछ ही समय में कनेक्शन लेने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

इन तरीकों से मिल रहे हैं गैस कनेक्शन
गैस कनेक्शन भी 3 तरह से दिए जा रहे हैं। एक सामन्य रेट पर, दूसरा बी.पी.एल. परिवारों को सस्ते रेट पर जिसमें सरकार की तरफ से सबसिडी होती है। तीसरी प्रक्रिया उन लोगों की है जो आर्थिक रूप से ज्यादा कमजोर उन्हें सबसिडी आधार पर कनेक्शन मिलता है। शुरू में राशि नहीं देनी पड़ती बाद में सिलेंडर की सबसिडी में इनकी कनेक्शन की किस्तें काटी जाती है। यह सुविधा सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दे रखी है। 

मोबाइल पर मिलेगी सुविधा
इसके साथ ही तेल कम्पनियों एल.पी.जी. ग्राहकों को सारी सुविधाएं मोबाइल पर देंगी। एंड्रॉयड आधारित मोबाइल फोन ग्राहकों के लिए खास तौर पर एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है। इससे गैस कनैक्शन के लिए आवेदन करना, सिलैंडर रिफिल करवाना शिकायत करना, गैस एजैंसी की रेटिंग करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी। तेल कम्पनियां भी मोबाइल फोन के जरिए अपनी तमाम योजनाओं के बारे में ग्राहकों को सूचना देंगे। 

ऐसे मिलेगा ऑनलाइन कनेक्शन
गैस कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर अपनी पसंद का एल.पी.जी. डिस्ट्रीब्यूटर चुनना होगा और सभी डॉक्यूमैट ऑनलाइन स्कैन करके जमा करवाने होंगे। पेट्रोलियम मंत्रालय 3 दिन में अपने रिकार्ड से यह चैक करेंगे कि आवेदन के नाम पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं है। इसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर को कनेक्शन जारी करने के लिए कहा जाएगा। फिर एल.पी.जी. डिस्ट्रीब्यूटर को उपभोक्ता के घर जाकर गैस चुल्हे आदि की जांच करनी होगी और ऑनलाइन इसकी जानकारी भी देनी होगी। अगर डिस्ट्रीब्यूटर  3 दिन में रिपोर्ट नहीं देता है तो वह मान लिया जाएगा कि डिस्ट्रीब्यूटर ने जांच कर ली है। 

 

इसके बाद आवेदक के रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर गैस कनेक्शन की जानकारी दे दी जाएगी। इसके साथ उपभोक्ता को इलेक्ट्रॉनिक सब्सक्रिप्शन वाऊचर जारी कर दिया जाएगा। अगर उपभोक्ता चाहे तो वाऊचर का प्रिंट लेकर डीलर के पास जा सकता है और पेमेंट कर नया कनेक्शन ले सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वाऊचर मिलने के बाद उपभोक्ता ऑनलाइन ही पेमेंट कर सकते हैं। उसके बाद उपभोक्ता को नए गैस कनेक्शन की डिलिवरी कर दी जाएगी।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन