इन एप से भेजें फोटो, 48 घंटे में होगा कचरा साफ, 30 दिन में भरेंगे गड्ढे

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2017 - 04:15 PM (IST)

कैथल(जोगिंदर कुंडू): शहर में फैले कचरे और सड़कों के गड्ढे यदि आपको परेशान करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। यदि आप ये सोचते हैं कि शहर में फैली गंदगी और सड़क पर बने गड्ढ़ों की समस्या के लिए प्रशसन को कोई खबर नहीं है तो आप जान लीजिए कि, प्रशासन ने दो ऐसी ऑनलाईन ऐप लांच की है जिसके माध्यम से आप गंदगी या गड्ढ़े की फोटो भेज सकते हैं। और प्रशासन की तरफ से गंदगी को मात्र 48 घंटों में साफ और सड़क पर बने गड्ढे को 30 दिनों के अंदर भर दिया जाएगा। कैथल की जिला उपायुक्त सुनीता वर्मा ने  नगर परिषद क्षेत्र में सफाई के लिए ऑनलाईन एप की विस्तार से जानकारी दी है।

जिला उपायुक्त ने बताया कि, सरकार द्वारा सड़कों पर गड्ढों की मुरम्मत तथा नगर परिषद क्षेत्र में सफाई के लिए ऑनलाईन एप शुरू की गई है। सड़कों के लिए हरपथ हरियाणा तथा सफाई के लिए स्वच्छ एप डाउनलोड करके कोई भी नागरिक सड़कों के गड्ढों तथा नगर परिषद क्षेत्र में कचरे के फोटो भेज सकते हैं। सड़कों के गड्ढे भरने के लिए 30 दिन तथा कचरे की सफाई के लिए 48 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

इन दोनों अप्लीकेशन को अभी डाऊनलोड करने के लिए नीचे लिखे ऐप के नाम पर क्लिक करें-
1. हरपथ हरियाणा  व 2.स्वच्छता ऐप

   Harpath Haryana- screenshot      Swachhata-MoHUA- screenshot

उन्होंने बताया कि, सड़कों के गड्ढों की फोटो अपलोड करते ही संबंधित विभाग के अधिकारी के पास शिकायत चली जाएगी, इसी तरह कचरे की फोटो संबंधित सफाई दरोगा के पास चली जाएगी। ये सड़कें लोक निर्माण विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड तथा नगर परिषद क्षेत्र में जिस भी विभाग से संबंधित होगी, उसी विभाग के अधिकारी को कार्रवाई करके फोटो भी अपलोड करनी होगी। यह दोनों एप नागरिक समस्या केंद्रित दृष्टिकोण पर आधारित हैं तथा इसका समाधान भी डिजिटल ढंग से होने से इन समस्याओं के समाधान में तत्परता आएगी।

उपायुक्त ने बताया कि इन दोनों एप के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर हरपथ हरियाणा व स्वच्छ एप डाउनलोड करने पर नाम व मोबाईल नंबर देने पर ऑनलाईन पंजीकरण होगा। तत्पश्चात वन टाईम पासवर्ड फीड करने पर यह एप मोबाईल पर काम करना शुरू कर देगी। यदि मोबाईल में लोकेशन का संकेत होने पर उस क्षेत्र विशेष के बारे में भी संबंधित अधिकारी को सूचना मिल सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static