हरियाणा की 10 धाकड़ बेटियां, जिन्होंने देश ही नहीं अंतरिक्ष में भी गाड़ा जीत का झंडा

punjabkesari.in Sunday, Nov 19, 2017 - 04:04 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा की बेटी मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का खिलाब हासिल कर न सिर्फ राज्य बल्कि देश का नाम भी रोशन किया है। मानुषी छिल्लर ने 17 साल बाद भारत को मिस वर्ल्ड का खिताब दिलाकर देश का सपना साकार किया है। मानुषी ही नहीं हरियाणा की अौर भी कई बेटियां हैं जिन्होंने देश ही नहीं अंतरिक्ष में भी जीत का झंडा गाड़ा था। इन बेटियों पर गांव, राज्य ही नहीं देश को भी गर्व है। जानिए, हरियाणा की अौर धाकड़ बेटियों के बारे में जिन्होंने हरियाणा अौर देश का गौरव बढ़ाया।
PunjabKesari
सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री अौर ट्विटर पर नजर रखना वाली सुषमा स्वराज का जन्म हरियाणा के अंबाला छावनी में हुआ था। उन्होंने राज्य से ही ग्रेजुएशन की उपाधी ली। वास्तव में सुषमा स्वराज 19 77 से 19 82 अौर फिर 1987 से 1990 तक हरियाणा विधानसभा की सदस्य रह चुकी हैं। मनोहर लाल खट्टर के नामित होने से पहले वह हरियाणा की मुख्यमंत्री बनने के लिए एक दावेदार भी थीं।
PunjabKesari
कल्पना चावला
कल्पना चावला का जन्म करनाल में हुआ था। कल्पना भारतीय मूल की पहली महिला थी जो अंतरिक्ष में गई थी। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई चंडीगढ़ में पूरी की थी अौर फिर टेक्सास में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए चली गई थीं। कल्पना मार्च 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल हुए और उन्होंने 1998 में अपनी पहली उड़ान के लिए चुना गया था। 2003 में कल्पना सात क्रू सदस्यों में से एक थी जिन्होंने कोलंबिया स्पेस शटल घटना में अपनी जान गंवा दी थी। कल्पना को कांग्रेशनल अंतरिक्ष पदक सम्मान के साथ सम्मानित किया गया है। 
PunjabKesari
साक्षी मलिक
रियो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल कर इतिहास रचने वाली साक्षी ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान हैं। साक्षी मलिक हरियाणा के रोहतक जिले की रहने वाली है। साक्षी ने राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक भी जीता है। अोलंपिक उनकी जीत ने हरियाणा की कई लड़कियों को खेल में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया है। 
PunjabKesari
फोगाट बहनें
फोगाट बहनें या पहलवान महाबीर फोगाट की 6 बेटियां भिवानी से हैं। उन्होंने 6 बेटियों को कुश्ती में प्रशिक्षित किया है। उनमें से तीन-गीता, बबिता और विनेश ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं। 2016 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म दंगल इन बहनों की जिंदगी पर आधारित हैं जिसमें महाबीर, गीता अौर बबीता केंद्रीय पात्र हैं। साक्षी का तरह राज्य में प्रचलित सामाजिक मुद्दों के कारण फोगाट बहनों की कहानी ने बहुत ध्यान आकर्षित किया।
PunjabKesari
ममता खरब
भारतीय हॉकी की गोल्डन गर्ल के नाम से जानी जाने वाली ममता खर्ब रोहतक से है। ममता को अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है। वह भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान थी अौर उन्होंने 2002 के राष्ट्रमंडल खेलों में जीत हासिल की थी। वह अब हरियाणा पुलिस में उप-अधीक्षक के रूप में कार्य करती है। प्रसिद्ध फिल्म चक दे इंडिया में कोमल चौटाला का किरदार ममता पर आधारित था। 
PunjabKesari
साइना नेहवाल
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का जन्म हरियाणा के हिसार राज्य में एक जाट परिवार में हुआ था। साइना नेहवाल ने 10 सुपररीसरीज़ खिताब सहित 21 अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब जीते हैं। उसने 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक भी जीता है। वह पहली भारतीय महिला अौर प्रकाश पदुकोण के बाद दूसरी भारतीय हैं जिन्होंने खेल में विश्व की नंबर एक रैंकिंग हासिल की है।
PunjabKesari
संतोष यादव
हरियाणा के रेवाड़ी जिले में जन्मी संतोष यादव दुनिया की पहली महिला हैं, जिन्होंने दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। इसके अलावा वे कांगसुंग की तरफ से माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली विश्व की पहली महिला भी हैं। 2000 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और अब वह इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस में एक अधिकारी के रूप में कार्य करता है।
PunjabKesari
जुही चावला
अभिनेत्री जुही चावली का जन्म अंबाला में हुआ था। जुही ने 1984 में मिस इंडिया टूर्नामेंट जीता। इतना ही नहीं उन्होंने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। वह आईपीएल टीम कोलकता नािट राइडर्स की सह-मालिक भी हैं। जुही चावला को कयामत से कयामत तक और हम हैं राही प्यार के में अपनी भूमिकाओं के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है। उन्होंने अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीता है। 
PunjabKesari
परिणीति चोपड़ा
परिणीति चोपड़ा का जन्म एक पंजाबी परिवार में अम्बाला, हरियाणा में 22 अक्टूबर 1988 को हुआ। उसके पिता पवन चोपड़ा एक व्यवसायी हैं और अम्बाला कैनटोनमेंट में भारतीय थलसेना के प्रदायक हैं। परिणीति ने फिल्मों में पीआर सलाहकार के रूप में शुरुआत की और फिर 2011 में अपनी पहली फिल्म, लेडीज़ बना रिकी बहल के साथ अभिनय करना शुरू किया। उन्होंने फिल्मफेयर और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है।
PunjabKesari
मल्लिका शेरावत
मल्लिका शेरावत का जन्म हरियाणा के हिसार में हुआ था। मल्लिका ने रोहतक में प्रारंभिक पढ़ाई करने के बाद मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में डिग्री प्राप्त की। वह भारत की पहली अभिनेत्री है जिसने जैकी चैन के साथ काम किया है। उसने फिल्मों में अपना नाम रीमा की जगह मल्लिका रखा, ऐसा उसने रीमा नाम की अन्य अभिनेत्रियों से नाम की समानता के कारण होने वाले कनफ्यूजन को दूर करने के लिए किया। मल्लिका ने हिंदी, अंग्रेजी और चीनी फिल्मों में अभिनय किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static