डेरे में लगे पौधों पर टंगी पट्टियों से खुलेंगे अस्थियों के राज

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 11:00 AM (IST)

सिरसा(अरुण भारद्वाज): डेरा सच्चा सौदा के अंदर की दुनिया इस कदर रहस्यमयी होगी, शायद किसी को इस बात का भान भी नहीं होगा। एस.आई.टी. ने डेरा के वाइस चेयरमैन डा. पी.आर. नैन से पूछताछ के बाद अपनी जांच का एंगल उस ओर कर दिया है, जिसमें उन्होंने माना है कि मानव अस्थियों पर डेरा ने पौधे लगाए हैं लेकिन सबसे बड़ा रहस्य इस बात का है कि जिन अस्थियों पर डेरा ने पौधे लगाए हैं तो उस पर लगे टैग के कारण क्या हैं? पुलिस सूत्रों के अनुसार कहीं न कहीं ये टैग किसी खास कोड वर्ड की ओर ही साफ इशारे कर रहा है।

पौधों पर टंगी हर पट्टिका कर रही अलग कहानी बयां
एस.आई.टी. के सामने डेरा के वाइस चेयरमैन डा. पी.आर. नैन ने करीब 2.15 घंटे की पूछताछ में एक ऐसे सच का खुलासा किया, जिसे जानने के बाद एस.आई.टी. ने न केवल अपनी जांच का एंगल बदल लिया है, बल्कि अब उसकी तह तक जाने के लिए डेरा की ओर से रिकार्ड भी तलब कर लिया है। यह खुलासा था कि डेरा सच्चा सौदा का जमीन में खेत व बाग में कई ऐसे पौधे हैं जिनमें मानव अस्थियां प्रयोग में लाई गई हैं। हालांकि नर कंकाल सरीखे आरोपों को डा. नैन ने खारिज किया और कहा था कि पौधों में अस्थियां प्रयोग की गई हैं और जिनकी ये अस्थियां हैं उन शवों का रिकार्ड डेरे के पास है। मगर इस कथन के बाद से एस.आई.टी. भी गंभीर हो गई है। पंजाब केसरी टीम उसी जगह पर पहुंची जहां ऐसे पौधों को लगाया हुआ है जिनमें मानव अस्थियां प्रयोग में लाई गई हैं तो कई दृश्यों में पेचीदगियां नजर आईं। चूंकि इस जगह पर डेरा की ओर से विशेष पहरा था तो वहीं इस जमीन पर लगे तमाम पौधों पर पट्टिका टांगी थी। हर पट्टिका अलग ही कहानी बयां कर रही है। चूंकि ये टैग कोई साधारण नहीं अपितु किसी बड़े रहस्य की ओर इंगित कर रहे हैं।

के.एन. से शुरू है सीरिज
अहम बात ये है कि डेरे की सीमा में स्थापित यह जगह भी रहस्यलोक की ही तरह है और इस जमीन पर लगे तमाम पौधे भी खुद ही डेरे की नई कहानी बयां कर रही है। अलग-अलग किस्म के पौधे लगे हैं और हर किस्म के पौधे पर टैग भी अलग अलग नंबरों से किए गए हैं लेकिन इन सबकी सीरिज के.एन. से शुरू है। आखिर इस के.एन. नंबरों के पीछे कारण और सच क्या है? जांच के बाद ही साफ हो पाएगा।

एस.आई.टी. प्रमुख कुलदीप सिंह ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के वाइस चेयरमैन पी.आर. नैन ने पूछताछ में जिन बातों का खुलासा किया है पुलिस हर उसकी तह तक जाने की कोशिश कर रही है। हालांकि डेरा इस बात को मना कर रहा है कि डेरा में मानव अस्थियों को पौधारोपण में इस्तेमाल किया जाता था और नर कंकाल जैसी कोई स्थिति नहीं है लेकिन पुलिस हर एंगल से इस बात की जांच कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static