कालेजों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पूरी करनी होंगी 16 औपचारिकताएं

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2017 - 01:34 PM (IST)

यमुनानगर(सतीश):दूसरे दिन भी कालेजों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी रहा। सरकारी छुट्टी होने के कारण कम रजिस्ट्रेशन हो पाया। हालांकि सभी कालेजों में छात्र आए जरूर। दोपहर होते-होते घर लौट गए। वहीं, कैफे संचालकों के पास भी छात्रों की भीड़ देखी गई। यहां पर पैसे लेकर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा था। अलग से प्रिंट लेने के भी पैसे निर्धारित हैं, वहीं कालेजों में ये सुविधा नि:शुल्क है। यहां तक कि छात्र किसी भी कालेज में जाकर किसी अन्य कालेज का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए 16 औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी जिनमें कुछ दस्तावेज भी शामिल हैं जो मौके पर ही स्कैन करवाने होंगे। रजिस्ट्रेशन होने के बाद सारी स्थिति रजिस्टर्ड नंबर पर दिखती रहेगी।  

मिलेगा एक सप्ताह का समय
एम.एल.एन. कालेज के प्रधानाचार्या डा. शैलेश कपूर ने बताया कि 30 जून के बाद कोर्स पर क्लिक करने के बाद मैरिट लिस्ट अपने आप सामने आ जाएगी। आवेदन करने वाले संबंधित कॉलेज में जाकर या ऑनलाइन मैरिट लिस्ट देख सकते हैं। फीस जमा करवाकर एडमिशन लेने के लिए एक सप्ताह का समय मिलेगा और फीस ऑनलाइन या कॉलेज में जाकर नकद देकर भी भरी जा सकती है। कॉलेज अपने प्रॉस्पैक्ट्स भी प्रिंट करवाएंगे लेकिन इन्हें खरीदने के लिए छात्र बाध्य नहीं होंगे जिनको कॉलेज या कोर्सों से संबंधित जानकारी चाहिए वे इसे खरीद सकते हैं। सरकार द्वारा यह प्रक्रिया इसलिए शुरू की गई है कि कोई भी कॉलेज अपनी मर्जी से किसी छात्र का एडमिशन न ले सके और पूरे प्रदेश में मैरिट के आधार पर ही एडमिशन हो।

यह दस्तावेज लाने होंगे रजिस्ट्रेशन के लिए
कक्षा 10वीं से 12वीं तक के सभी सर्टीफिकेट की 2 सत्यापित प्रतियां।
विद्यालय त्याग का प्रोविजनल सर्टीफि केट उस संस्थान से जहां पर वह पहले पढ़ता था। 
4 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ।
चरित्र प्रमाण पत्र।
जाति प्रमाण पत्र। 
आय प्रमाण पत्र।
असल माइग्रेशन सर्टीफिकेट डी.ई.ओ. द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ।
असल पासिंग सर्टीफिकेट।
छात्र का पढ़ाई के दौरान अंतर है तो उसका मैजिस्ट्रेट से जारी शपथ पत्र।
वोटर कार्ड की फोटोकॉपी। 
आधार कार्ड की फोटो कॉपी। 
ब्लड ग्रुप हीमोग्लोबिन की मात्रा प्रमाण पत्र।  
स्कैन किए हुए हस्ताक्षर। 
वजन का प्रमाण पत्र।
बैंक खाता नंबर की कॉपी। 
मोबाइल नंबर विद्यार्थी या उसके परिजन का।

2 कालेज को छोड़ सभी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
जिला में 2 माइनोरिटी कालेज हैं जिनमें जी.एन.जी. व गुरु नानक खालसा कालेज शामिल हैं। यहां पर पूर्व की तरह प्रॉस्पैक्ट लेकर भरना होगा। इन कालेजों में प्रोस्पैक्ट की कीमत 75 से 300 रुपए हैं, वहीं शुक्रवार को हिंदू गर्ल्स कालेज जगाधरी में 50 से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए। महाराजा अग्रसैन कालेज जगाधरी में 15 से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए। अन्य कालेजों में भी देर शाम तक रजिस्ट्रेशन जारी था। वहीं हिन्दू गर्ल्स कालेज की प्रिंसिपल का कहना है कि रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क किया जा रहा है। किसी से भी किसी तरह की फीस नहीं ली जा रही। पहले छात्रों को प्रॉस्पैक्ट की फीस देनी पड़ती थी। मौजूदा व्यवस्था से उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। उन्होंने बताया कि 30 जून तक रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद जैसे ही कालेज अपने आई.डी. से पोर्टल पर लॉगइन कर संबंधित कोर्स पर क्लिक करेगा, मैरिट लिस्ट अपने आप सामने आ जाएगी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static