हरियाणा में लॉकडाऊन, सामान ले जा रहे ट्रकों को जांच के बाद ही जाने दिया जा रहा आगे

punjabkesari.in Thursday, Mar 26, 2020 - 04:53 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लॉक डाऊन की घोषणा के बाद दुकाने व बाजार पूरे तरीके से बंद कर दिए गए है। दिल्ली अमृतसर हाईवे पर इमरजेंसी वाहनों के इलावा किसी भी वाहन को गुजरने के आदेश नही है। वहीं सामान ले जा रहे ट्रकों को जांच के बाद आगे जाने दिया जा रहा हैं।

देश के प्रधानमंत्री की लॉक डाउन की घोषणा और पुलिस की सख्ती के कारण अब पंजाब से आने-जाने वाले वाहनों की संख्या में पूरी कटौती देखने को मिल रही हैं। पहले की जगह अब इक्का दुक्का वाहन ही टोल बैरियर पार करते नजर आ रहे है । हरियाणा पंजाब बॉर्डर के इस टोल बैरियर पर अब सन्नाटा पसरा हुआ है । देश में लॉक डाउन के चलते अब टोल मैनेजमेंट ने भी तीन शिफ्टों में कार्यारत 120 कर्मियों की जगह अब आधे कर्मियों से काम चलने का मन बना लिया है ।

हालाँकि हमारी टीम के रियेलिटी चैक में एक बात सामने आई है कि पंजाब और हरियाणा में सख्ती के चलते भी अधिकांश कर्मी ड्यूटी पर नहीं आ पा रहे है। टोल मैनेजमेंट दोनों प्रदेशों के साथ लगते जिलों से उनके लिए "एंट्री पास" बनवाने के लिए प्रयासरत है। टोल प्रबंधक ने बताया कि रविवार से ही यहाँ 80 फीसदी वाहन की कटौती शुरू हो गई थी और कोरोना वायरस के चलते टोल कैबिन सहित पुरे एरिया में एंटी वायरस दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। टोल कर्मियों को मास्क और सेनेटाइजर भी दिए गए हैं। अब पीएम की घोषणा के बाद काफी फर्क पड़ा है। अब तो केवल आपातकालीन वाहनों की आवाजाही ही रह गई है। उनके अनुसार वे ऐतिहातन स्टाफ को भी दुरी बनाने का आदेश देने के साथ सरकार की घोषणा के साथ हैं।

पीएम की लॉक डाउन की घोषणा के बाद तो पंजाब और हरियाणा सरकारों द्वारा सख्ती कर दी गई है। टोल बैरियर के दोनों तरफ सुरक्षा नाके लगाकर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बिना वजह किसी को आने जाने की इज्जाजत नहीं है। इस टोल बैरियर पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है। हरियाणा व पंजाब पुलिस के उच्च अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण अलग से करते नजर आ रहे हैं। वैसे भी रिएलिटी चैक के दौरान दो से तीन एम्बुलेंस, कुछ भारी वाहन और इक्का दुक्का कार ही निकलती दिखाई दी है। टोल बैरियर पर तैनात पुलिस के ASI ने बताया कि यहाँ पुलिस जवान 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में तैनात हैं। केवल आपातकालीन सेवाओं वाले वाहनों को ही जाने दिया जा रहा है। आवाजाही कम है लेकिन आवश्यक सामग्री वाले वाहनों को भी बिना जाँच जाने की आज्ञा नहीं है। एसडीएम द्वारा जिन्हे निर्देशित किया गया है जैसे दूध, खाद्य सामग्री, दवाओं वाले वाहनों को ही जाने की इज्जाजत है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static