भिवानी में अच्छी बारिश होने से धान की फसल को फायदा, किसानों के चेहरों पर खुशी

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 04:21 PM (IST)

भिवानी (अशोक): हरियाणा प्रदेश में सितंबर माह में इस वर्ष बेहतरीन बारिश दर्ज की गई है, जिसके चलते धान की फसल बंपर होने की उम्मीद है। भिवानी जिला में सितंबर माह में अब तक 56 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जिससे ना केवल फसलों को पानी मिला है, बल्कि भूमिगत जलस्तर में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई हैं। इसके साथ ही गर्मी से भी राहत मिली है। बेहतरीन बारिश के चलते जहां धान बोने वाले किसानों ने खुशी जाहिर की है, वहीं कपास की फसल में हल्का नुकसान भी हुआ है।

भिवानी के जिला कृषि अधिकारी डॉ. बलबीर शर्मा ने बताया कि भिवानी जिला में 56 एमएम बारिश सितंबर माह में दर्ज की गई हैं। जो 1995 के बाद वर्ष 2021 में अब तक की सबसे अधिक बारिश है। जिले में कपास की दो लाख एकड़ में बुआई की गई है। वही मूंग की बुआई एक लाख 10 हजार एकड़ में, बाजरे की बुआई एक लाख 37 हजार एकड़ तथा ग्वार की बुआई 46 हजार एकड़ में की गई हैं। उन्होंने कहा कि सितंबर माह में हुई बारिश से धान व चारे वाली फसलों को अच्छा लाभ हुआ हैं। अच्छी बारिश का प्रभाव भूमिगत जलस्तर पर भी पड़ा है।

अच्छी बारिश के चलते सरसों की अगेती बिजाई भी किसान कर पाएंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि भिवानी जिला में कपास की लगभग 12 हजार एकड़ में सर्वे बोर्ड के अनुसार कुछ नुकसान हुआ है, इसकी रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है, ताकि किसानों के नुकसान की कुछ भरपाई की जा सकें।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static