कुदरत के कहर से फसलें हुई तबाह, लोगों ने की मुआवजे की मांग

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 12:00 PM (IST)

फरीदाबाद (सूरजमल) : यमुना से लगते गांवों में ओलावृष्टि से सैकड़ों एकड ज़मीनदोज हुई फसल से अन्नदाता बहुत दु:खी है। इस भारी नुकसान की अभी तक किसी ने सुध नहीं ली है। बादशाहपुर निवासी किसान डॉ. धर्मपाल त्यागी ने बताया कि इस आसमानी आफत से गेहूं में 40 फीसदी और सब्जियों एवं फूल-पत्तियों वाली फसलों में 60 फीसदी नुकसान की आशंका है। 
फसलों की हालत देख किसान कुछ भी बोल नहीं पा रहा है और न ही ठीक से बता पा रहा है।

50 फीसदी लोगों ने फसलों का बीमा इसलिए नही कराया क्योंकि पिछली बार कंपनी और अधिकारियों ने आपसी मिलीभगत से मुआवज़े में हेराफेरी कर ली थी। जिसका मुकदमा किसान आज भी कोर्ट में लड़ रहा है। इसलिए किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से दिल भर गया। इसलिए किसानों ने फ़सल का बीमा कराना छोड़ दिया है। किसान सुनील चौहान ने बताया कि लालपुर, किडावली, शेरपुर, ढाढर, महावतपुर, मौजाबाद, भस्कोला, भोपानी में ओलावृष्टि से गेहूं और सब्जियों, हरा चारा की फसलों में भारी नुकसान हुआ है। 

कुदरत के कहर गत दिवस देर शाम को ग्रेटर फरीदाबाद के दर्जनों गांवों के किसानों की फसल बर्बाद कर दी, देर शाम आसमान से पानी के साथ हुई ओलावृष्टि से दर्जनों गांवों की सैंकड़ों एकड़ में खड़ी गेंहू की फसल लगभग नष्ट हो गई। गेंहू की फसल में करीब 40 प्रतिशत का नुकसान बताया जा रहा है तो वहीं सब्जियों की फसल में करीब 70 प्रतिशत का नुकसान है। लहलाती हुई फसल एक पल में जमींध्वस्त होने से किसान बहुत दुखी है और अब सरकार से मुआवजे की मांग कर रहा है।

महावतपुर से सुनील चौहान और भस्कौला से कपिल चौहान ने बताया कि जमीन पर लेटी हुई गेंहू की फसल कल तक आसमान से बातें करती हुई लहराती हुई नजर आती थी, मगर देर शाम को हुई तेज बरसात के साथ चली हवा और जबरदस्त ओलावृष्टि ने सैंकड़ों एकड़ में खड़ी हुई गेंहू की फसल को धरती में मिला दिया। आसमान से आफत बनकर बरसे ओलों ने खड़ी फसल बर्बाद करके रख दी है।

किसान धर्मपाल त्यागी की माने तो ग्रेटर फरीदाबाद के गावं लालपुर, किडावली ढाढर, लालपुर, महावतपुर, भसकौला, मौजाबाद, भोपानी, बादशाहपुर, बदरपुरसैद सहित यमुना किनारे बसे दर्जनों गांवों के सैंकड़ों एकड़ में खड़ी गेंहू की फसल ओले पडऩे से करीब 40 प्रतिशत नष्ट हो गई है। डॉ. धर्मपाल त्यागी ने बताया कि गेहूं के साथ ही सब्जियों में ज्यादा नुकसान है करीब 70 प्रतिशत सब्जियां खराब हो गई हैं, उनकी मांग है कि सरकार गिरदावरी करवाए और फिर किसानों को मुआवजा दिया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static