स्कोच अवार्ड में सेमी फाइनलिस्ट बना जिला फतेहाबाद

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 02:15 PM (IST)

फतेहाबाद: स्कोच अवार्ड किसी भी कार्य की संपूर्णता व विश्वसनीयता को आंकने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस अवार्ड में जिला फतेहाबाद के सेमी फाइनलिस्ट बनने पर शुक्रवार को उपायुक्त महावीर कौशिक ने अपने कार्यालय में संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर नगराधीश अंकिता वर्मा व जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सिकंदर मौजूद रहे।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि जिला फतेहाबाद ने आईटी के क्षेत्र में केंद्र व राज्य सरकार के अनेक सूचना प्रौद्योगिकी के प्रोजेक्ट को लागू करवाया है। आईटी प्रोजेक्ट को लागू करने में भारत सरकार के एनआईसी का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। चंडीगढ़ स्थित स्टेट इंफोर्मेटिक्स ऑफिसर दीपक बंसल की देखरेख में सॉफ्टवेयर डवलेपर टीम द्वारा बनाए गए सॉफ्टवेयर को जिला में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी (डीआईओ) व एडीआईओ द्वारा लागू करवाया जाता है। राज्य भर में आईटी प्रोजेक्ट लागू करने में जिला फतेहाबाद अग्रणीय जिलों में से एक है।

वर्ष 2003 से स्कोच अवार्ड चल रहा है। भारत की मुख्य सरकारी संस्था व जाने माने निजी संस्थान की गुणवता को परखने का एक जरिया है। आईटी, वाणिज्य और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्यों को हाइलाइट करता है। यह अवार्ड सिटीजन सर्विस डिलीवरी को भी सुनिश्चित करता है। सर्वप्रथम इस अवार्ड के नोमिनीज को चुना जाता है। इसके बाद उनके द्वारा किए गए कार्यों की डिटेल मंगवाई जाती है जिसमें प्रजेंटेशन के माध्यम से कार्यों को दर्शाया जाता है। 

तत्पश्चात ऑल इंडिया में वोटिंग होती है। ग्रुप डिस्कशन भी इसका एक महत्वपूर्ण भाग है। फतेहाबाद के एनआईसी द्वारा किए जा रहे विभिन्न तकनीकी कार्यों को रिप्रजेंट किया गया। स्कोच अवार्ड के लिए ग्रुप डिस्कशन व प्रजेंटेशन ऑनलाइन हुआ। अवार्ड के लिए उपायुक्त महावीर कौशिक के मार्गदर्शन में डीआईओ सिकंदर ने कंपीटिशन में भाग लिया और जिला फतेहाबाद सेमी फाइनलिस्ट बना।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static