मशहूर अभिनेत्री मुग्धा गोडसे ने इशु कालरा को किया राष्ट्रीय गौरव पुरुस्कार 2022 से सम्मानित

punjabkesari.in Thursday, Nov 24, 2022 - 05:40 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो: सामाजिक कार्यकर्ता इशु कालरा को राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार (National Glorious Award ) 2022 से सम्मानित किया गया इशु कालरा को राजस्थान के इंदाना पैलेस जयपुर में लोकप्रिय अभिनेत्री मुग्धा गोडसे द्वारा राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार 2022 में भारत के सर्वश्रेष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार इशु कालरा को पूरे भारत में एक सामाजि:क कार्यकर्ता के रूप में किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ताओं के लिए दिया गया है। हाल ही में इशु कालरा ने उन लोगों के लिए गर्म कपड़े बांटने का एक नया अभियान भी चलाया था, जिनके पास खरीदने के लिए पैसे नहीं और सड़क के किनारे अपना जीवन व्यतीत करने वाले लोगो का सहारा बने हैं।

 

दुनिया भर में कोविड के समय में, कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और संगठनों ने निस्वार्थ भाव से लोगों की मदद करने और जीवन बचाने का काम किया है। लेकिन इशु कालरा ने अपने पूरे समय को समाज की सेवा में योगित कर दिया। इशु ने सबको सिखाया है कि हम चाहे किसी भी युग में रहते हों, जब तक ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो अपना समय और दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयासों को समर्पित करते हैं, तो दया कभी खत्म नहीं होगी। भारत के युवा दिमागों में से एक, जिन्होंने खुद को सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित करने का फैसला किया है, इशु कालरा को जलंधर के हुमिनिटी एनजीओ के संस्थापक के रूप में भी जाना जाता है। अवॉर्ड के वक्त इशु कालरा ने कहा कि ये अवॉर्ड सिर्फ और सिर्फ लोगों के लिए है. अभी शुरुआत हुई है और ऐसे कई काम लोगों के हित में करते रहेंगे जिससे लोगो की अत्यधिक समस्याओं का समाधान हो सके।

 

इशु कालरा अपने सामाजिक कार्य के साथ साथ लोगों की मदद के लिए दिन-रात काम करते हैं। उन्होंने हर संभव तरीके से जरूरतमंदों की मदद की । जहां उन्हें मानवीय और पारंपरिक मूल्यों में सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया। वह हमेशा अच्छे व्यवहार से व् बदले में कुछ भी न उम्मीद करते हुए दूसरों की मदद करते हैं। उनके कार्यों ने लोगों के मन पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा, और उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वह चाहे कहीं भी हों, वे कम से कम आसपास के कुछ लोगों पर मुस्कान लाने का कोई मौका नहीं छोड़ते।  लोगों की मूलभूत जरूरतों को पूरा करना हो या खाना और शिक्षा के साथ महिलाओं का अधिकार की बात हो हर वक़्त सदैव लोगो के साथ खड़े रहते हैं।

 

सामाजिक कार्यों और भविष्य की योजनाओं में अपनी रुचि के बारे में इशु कालरा कहते हैं, “मुझे दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है। मैं बस एक छोटे से तरीके से किसी न किसी व्यक्ति की मदद कर रहा हूँ, पिछले कुछ वर्षों के अनेक कार्यों ने मुझे आगे बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित किया है। मैं चाहता हूं कि दुनिया में अत्यधिक लोगो को मदद में कर सकूँ । मुझे उम्मीद है कि एक दिन मैं देश के हर हिस्से में हर शहर, कस्बे और गांव तक मदद पहुंचा पाऊंगा। मैं वास्तव में उम्मीद करता हूं कि मेरे जैसे और युवा दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए किसी तरह कही न कही अनेक छेत्रों से योगदान देंगे। हम पिछले 4+ सालों से हुमिनिटी नाम के अपने गठित एनजीओ से लोगों की मदद कर रहे हैं। जिसके जरिए हम गरीबों और वंचितों की मदद करते हैं। ऐसे लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। महिलाओं को भोजन और शिक्षा का अधिकार प्रदान करते हैं। ”

 

"NGO का उद्देश्य भूखों को भोजन व् लोगो की मदद करना"

इशु कालरा ने बताया, "हमारे NGO का उद्देश्य भूखों को भोजन देना है। लोगों को शिक्षित करते हैं। महिलाओं के अधिकारों के लिए भी खड़े रहना और  उन सभी लोगों की मदद करना जो असमर्थ हैं। बच्चों का स्कूल में एडमिशन कराने के लिए अभिभावकों और बच्चों को प्रेरित करना , ऐसे कई कार्य हमारी NGO निरंतर रूप से कर रही है। "


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static