स्पेन से आए एरोस्पेस इंजीनियर Basavaraj Siddappa Sankin ने भारत दौरे में कई नेताओं से की चर्चा

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 05:48 PM (IST)

 

गुडग़ांव ब्यूरो: बसवराज सिद्दप्पा सांकिन (28) जो एक यूएस आधारित कंपनीमे सिस्टम लेवल इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं, सबसे अच्छे और अग्रणी संगठन में से एक, जो बार्सिलोना, स्पेन में व्यवस्थित निम्न पृथ्वी कक्षा के लिए अल्ट्रा- शक्तिशाली उपग्रहों का डिजाइन और निर्माण करता है, अपने एक लक्ष्य को पूरा करने के बाद और - एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी में डेढ़ साल की मास्टर डिग्री ली। जो विज्ञान और विकास में उन्नत हो रही है जो अब सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाती है और उड़ान और अंतरिक्ष परीक्षा के क्षेत्र में लागू होती है। वह पिछले साढ़े तीन साल से वहां काम कर रहा है।

 

बसवराज हाल ही में भारत आए थे , और उन्होंने इस भारत दौरे में बहुत से नेताओं से मुलाकात की। आईओसी स्पेन के अध्यक्ष जैसे कुछ सामान्य ने उनसे मुलाकात की और देश में वर्तमान राजनीतिक घटनाओं पर बातचीत एवम चर्चा विचारणा भी की। बसवराज कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री, कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के वर्तमान नेता सिद्धारमैया अपने निवास बेंगलुरु में मिले। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, कर्नाटक विधान परिषद के नेता बीके हरिप्रसाद को उनके आवास में मिले।

 

विपक्ष के नेता-राज्य सभा और कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सर से भी मुलाकात की। इतनाही नही वे एआईसीसी सचिव इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रभारी हिमांशु व्यास को गुजरात के अहमदाबाद में मिले। बसवराज सेंकिन ने हमेशा अपनी शिक्षा को पहली प्राथमिकता दी और वह युवाओं के बीच यह प्रेरित करना पसंद करते हैं कि शिक्षा व्यक्तिगत गुणों का उत्थान करती है और कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। हाल ही में उन्होंने भारत के एरोनॉटिकल सोसाइटी के सहयोग से गोपालन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट द्वारा आयोजित गो एयरो नेशनल वेबिनार में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा के अवसरों पर एक व्याख्यान दिया। वह अपने गांव के लोगों को उच्च शिक्षा की तैयारी कैसे करें, इस पर निर्देश देकर वीडियो संदेश के माध्यम से उनकी सेवा करने की भी व्यवस्था करता है।

 

उन्होंने कहा, "युवा छात्रों में सभी बाधाओं को दूर करने का उत्साह होता है, इसलिए स्थिति के मुद्दों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनके आत्मविश्वास और साहस को कम नहीं करना चाहिए, " उन्होंने कहा। तुमकुर के निवासी इतने वर्षों के बाद उसे देखकर प्रसन्न हुए। उनका दावा है कि उन्होंने उनका स्वागत किया और उन्हें परेड में शहर के प्रवेश द्वार से उनके घर ले गए, उनका दावा है। उनके रिश्तेदारों ने उन्हें आरती करके आमंत्रित किया। अंत में, उनके पिता ने कहा, "एक अनपढ़ रैंचर से होने के कारण, मैं अपने बच्चे की उपलब्धि के बारे में खुश हूं, जिसकी मुझे उम्मीद नहीं थी कि जब वह शहर में पढ़ रहा था, तब होगा। उसके लगातार प्रयास और पढ़ाई के प्रति जिम्मेदारी ने उसे करियर में सफल बनाया है और जिंदगी को नए मुकाम तक पहुंचाया है। "


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static