संस्कृति और विरासत के बारे में जागरूकता जरूरी : जागृत एनजीओ

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 07:59 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो : एक राज्य या देश का गौरव उसकी प्राचीन संस्कृति, धर्म और कला में निहित है। साथ ही, ये पहलू समाज को आकार देने और वर्तमान पीढ़ी को भविष्य के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने धर्म, संस्कृति, भाषा और परंपरा के बारे में प्यार को शामिल करना और जागरूकता फैलाना एक विशिष्ट पहचान होने पर गर्व महसूस करने के बारे में है, खासकर भारत के बहुलवादी और विविध राष्ट्र में। उसी नरेंद्र हिरानी की पूर्ति करते हुए, जिन्होंने अपने फाउंडेशन- 'जागृत फाउंडेशन' के माध्यम से लोगों के बीच कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों और सेमिनारों का आयोजन किया है, खासकर युवाओं के बीच बड़े पैमाने पर। जागृत फाउंडेशन के अध्यक्ष और मुंबई उत्तर-मध्य जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष होने के नाते, नरेंद्र हिरानी हमेशा समाज के सभी कल्याण का ख्याल रखने वाले लोगों में से रहे हैं। उनके दूरदर्शी नेतृत्व में जागृत फाउंडेशन लगातार कड़ी मेहनत कर रहा है और विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। एनजीओ ने कीर्ति दर्शन विजयजी महाराज के कुशल मार्गदर्शन में मुतिपुजक संघ के विले पार्ले श्वेतांबर में बच्चों के लिए एक धार्मिक शिविर (अष्ट प्रकर पूजा) का आयोजन किया।

राष्ट्र के छिपे हुए गहनों को बाहर लाने में कला वास्तव में एक आवश्यक पहलू है, और अपने देश के भविष्य में इस सुंदर क्षमता को पोषित करके हम अपने समाज की प्रगति का आश्वासन दे सकते हैं। इसी विचार को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक संगठन ने 9 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए पार्लेश्वर हॉल, विले पार्ले (पूर्व) में एक निःशुल्क ग्रीष्मकालीन कार्यशाला भी आयोजित की। कार्यशाला में गरज के साथ 300 से अधिक छात्रों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। जागृत फाउंडेशन द्वारा बच्चों को ड्राइंग और क्राफ्ट किट प्रदान की गई। इसके अलावा योग, नृत्य, चित्रकला, निबंध लेखन, कला एवं शिल्प प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। इसके शीर्ष पर, प्रसिद्ध एनआईआईटी संस्थान ने कंप्यूटर लर्निंग सेशन भी आयोजित किया। युवाओं की प्रगति में मदद करने के लिए प्रेरणादायक वृत्तचित्र- 'एएम कलाम' और सामाजिक रूप से विचारोत्तेजक विषयों पर कई अन्य जानकारीपूर्ण और अंतर्दृष्टिपूर्ण वृत्तचित्र भी प्रदर्शित किए गए। संगठन द्वारा की गई इन पहलों और कला, संस्कृति और धर्म को बढ़ावा देने के महत्व के बारे में बात करते हुए, जागृत फाउंडेशन के अध्यक्ष नरेंद्र हिरानी कहते हैं, “ये चीजें समाज के कल्याण और समग्र विकास के लिए अभिन्न हैं। इस तरह के आयोजन समाज के युवाओं की छिपी हुई प्रतिभाओं को तलाशने में मदद करते हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच प्रदान करते हैं। आधुनिक प्रगतिशील पश्चिमी मूल्यों और विचारों को शामिल करना आज के युग में महत्वपूर्ण है, साथ ही अपनी संस्कृति, परंपराओं और जड़ों के साथ जुड़ना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये चीजें आपकी पहचान हैं, और युवाओं को अपनी प्राचीन विरासत पर गर्व होना चाहिए। ”

जागृत फाउंडेशन हमेशा लोगों को उनकी सर्वोत्तम क्षमता में मदद करने के साथ-साथ उन कारणों और कदमों को उठाने में सबसे आगे रहा है जो राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में एक मजबूत स्तंभ प्रदान करते हैं। उन्होंने विले पार्ले श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ में मास्टर कुवरजी धामजी पाठशाला, व्रज स्वामी पाठशाला और मुक्ताबेन पाठशाला के शिक्षकों और शिष्यों को सम्मानित करने के लिए एक भव्य वार्षिक समारोह भी आयोजित किया। ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस पर, उन्होंने एक नि: शुल्क ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित की, जिसमें पूरे शहर के 1500 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में 100 से अधिक विशेष छात्रों ने अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया। उन्हें उपहार और बहुत से अन्य पुरस्कार और पुरस्कार भी मिले। जाग्रत फाउंडेशन ने श्री विले पार्ले के जैन समाज में श्वेतांबर मूर्तिपूजक जैन संघ और चैरिटीज, विले पार्ले (पूर्व) ने भी 375 छात्रों को लक्षित करके एक मुफ्त ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया और बच्चों को अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए एक उचित मंच दिया। कला, संस्कृति और धर्म को बढ़ावा देने के बड़े और नेक काम को बढ़ावा देने के अलावा, नरेंद्र हिरानी और उनकी नींव- जागृत फाउंडेशन, समाज की महिलाओं को उपयुक्त मंच प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं। वे शहर से डेंगू को खत्म करने के लिए अभियान भी आयोजित करते हैं और देश के युवाओं के पोषण के लिए खेल और प्रतिभा कार्यक्रम आयोजित करते हैं। नरेंद्र हिरानी देश को जिस तरह के कार्यकर्ता और इंसान की जरूरत है, उसका आदर्श उदाहरण है और वह निस्संदेह आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static