कोविड-19 के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तिथि निर्धारण की अनिवार्यता की समाप्त

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 04:06 PM (IST)

नूंह (एके बघेल) : नूंह कोविड-19 की वैक्सिन को लेकर जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है वे अब बिना निर्धारित तिथि और समय के भी सम्बंधित नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर टीकाकरण करवा सकते हैं। इसके लिए तिथि और समय के निर्धारण की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। यह जानकारी उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने लघु सचिवालय में शुक्रवार को कोविड-19 के दृष्टिगत जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए , नॉडल अधिकारी डॉ वसंत दुबे ने कहा ने कहा कि यह कोविड-19 से सम्बंधित यह वैक्सिन बिल्कुल सेफ है और इसके कोई भी साईड इफैक्ट नही है।

उन्होंने व्यक्तिगत रूप से जाकर अपना टीकाकरण करवाया है यही नहीं जिला के पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारियों ने भी कोविड-19 की वैक्सिन लगवाई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस कर्मियों ने भी टीकाकरण करवाया है और विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्र पर टीकाकरण जारी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे टीकाकरण करवाने में बिल्कुल भी ना हिचकिचाएं। यह दवा बिल्कुल सेफ है। लोगों में किसी भी तरह की आशंका को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और चिकित्सक हर समय उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सिन को लेकर किसी भी तरह की अफवाहों से बचें और मन में वैक्सिन को लेकर किसी भी तरह की आशंका या समस्या हो तो चिकित्सकों को बताएं। 

कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. बंसत दूबे ने जानकारी देते हुए बताया कि किसी व्यक्ति को हाल ही में या पूर्व में एक महिने पहले तक कोविड हुआ है तो उसे हर हाल में टीका लगवाना जरूरी है। फूड, ड्रग एलर्जी या अन्य किसी भी प्रकार की एलर्जी से प्रभावित व्यक्ति को कोई भी वैक्सिनेशन नही दी जाएगी। अगर किसी को डायरिया या बुखार है तो उसको भी यह दवाई नही दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोई बिमारी है तो सम्बंधित डॉ. को वैक्सिनेशन करवाने से पूर्व उसकी जानकारी दें। वैक्सिनेशन होने के बाद आधे घण्टे तक उस व्यक्ति को चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों की निगरानी में उस स्थान पर ही रखा जाता है। 

उन्होंने कहा कि सोमवार से विभिन्न स्थानों पर टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। इन प्राईवेट स्थानों पर भी टीका लगवाया जा सकता है। उन्होनें कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और हैल्परों को भी इस टीकाकरण में शामिल किया जा रहा है। इनका डाटा उपलब्ध होते ही इनकी वैक्सिनेशन की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजपत्रित अवकाश, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को छोडकर प्रात:9 बजे से सांय 4 बजे तक विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static