कितने मजबूत है आप, जांचेगा विभाग

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 08:56 PM (IST)


गुडग़ांव, (संजय): स्वास्थ्य विभाग जिले में 8 सितम्बर से सीरो सर्वे शुरू करने जा रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से जिले भर में 75 टीमें 3000 सेंपल जांच के लिएण् इकठ्ठा करेगी। सर्वे का उद्देश्य सार्स सीओवी-2 (कोविड वायरस) संक्रमण की प्रवृत्ति को जानना है। सीरों सर्वे में 6 साल के बच्चों से लेकर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा। सर्वे से विभाग तय करेगा कितने लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता (एंटीबॉडी) विकसीत हुई है। 
ज्ञात हो कि कोरोना काल में बुजूर्गो के अलावा बड़ी संख्या में युवा व बच्चे भी चपेट में आए थे। जिसकी वजह उनके अंदर रोगों से लडऩे की क्षमता (एंटीबॉडी) की कमी बताई गई थी। स्वास्थ्य विभाग इससे पूर्व भी एंटीबॉडी की जांच कर चुका है। एक बार फिर से विभाग ऐसे लोगों का सेंपल जांच के जरिए पता करेगा किसकी एंटीबॉडी कितनी है। बताया गया है कि स्तरीकृत मल्टीस्टेज सैंपलिंग के साथ क्रॉस सेक्शनल अध्ययन का उपयोग किया जाएगा। जिसमें उम्र वर्ग में 6 से 17 वर्ष के बच्चे व 18 वर्ष से उपर के युवा शामिल है। बताया गया है कि 60 फीसदी सैंपल ग्रामीण क्षेत्र से जबकि 40 फीसदी शहरी क्षेत्र से लिए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक गांव वार्ड में 40 व्यक्तियों का नामांकन किया जाएगा। 
प्रति क्लस्टर में चार भाग
अधिकारियों की मानें तो सेंपल जांच के लिए प्रति क्लस्टर को 4 भागों में विभाजित किया जाएगा। इनमें से प्रत्येक को 10 घरों के सेंपल लेने की जिम्मेदारी दी जाएगी। 18 वर्ष से अधिक आयु के 6 वयस्कों का चयन किया जाएगा। 10 से 17 वर्ष की आयु के 3 किशोरों व 6 से 9 वर्ष की आयु के 1 बच्चे को 10 के नमूने के आकार तक पहुंचने तक लगातार घरों से चुना जाएगा। जिला गुरुग्राम में कुल 75 समूहों को चुना गया है। जिसमें 3000 का नमूना आकार बनाया गया है। 45 ग्रामीण क्लस्टर और 30 शहरी क्लस्टर हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के 1800 वयस्कों, 10 से 17 वर्ष की आयु के 900 और 6 से 9 वर्ष की आयु के 300 वयस्कों के सेंपल एकत्रित किए जाएगें। 
मोबाइल एप पर होगा रिकार्ड
इस अध्ययन में भाग लेने की उनकी इच्छा के लिए मौखिक सहमति लिखित की सहमति ली जाएगी। टीम मोबाइल एप पर रिकॉर्ड करेगी। सेंपल के लिए लैब टेक्नीशियन 3 एमएल ब्लड सैंपल लेंगे। सभी सैंपल जिला लैब पंचकूला भिजवाए जाएंगे। बताया गया है कि 3 दिन तक चलने वाले सीरो सर्वे में प्रतिदिन 25 क्लस्टर निगरानी के लिए 12 पर्यवेक्षकों को लगाया गया है।
वर्जन-
‘‘विभाग लोगों में तैयार रोग प्रतिरोधक क्षमता (एंटीबॉडी) की जांच करेगा। तीन दिवसीय इस सर्वे की शुरूआत 8 सितम्बर से की जाएगी। इसके लिए टीमों आदि का गठन किया जा चुका है।’’ डा. जय प्रकाश, प्रवक्ता स्वास्थ्य विभाग
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static