भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र छू रहा आसमान  : Subhashish Kar

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 07:30 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो : हाल के वर्षों में बड़े फंडिंग, समेकन प्रयासों, विकासशील प्रौद्योगिकी और बढ़ते स्थानीय बाजार जैसे कारकों के कारण भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र आसमान छू गया है। 2014 में 3000 से अधिक स्टार्टअप से 2020 तक अनुमानित कुल 11000 से अधिक, यह डेटा दिखाता है कि यह एक गुजरने वाला रुझान नहीं है। यह एक क्रांति से ज्यादा कुछ नहीं है। यह आज भारत में बाजारों के संचालन के तरीके को भी बदल देगा। जिसके कारण, भारतीय व्यवसायी धीरे-धीरे स्टार्ट-अप संस्कृति की विघटनकारी क्षमता को पहचान रहे हैं और खुले हाथों से इसका स्वागत कर रहे हैं। यूनिकॉर्न को पौराणिक जीव माना जाता है, फिर भी भारत में स्टार्ट-अप यूनिकॉर्न अब पौराणिक या दुर्लभ नहीं हैं। हालांकि, वित्तीय, परिचालन और विपणन सहायता की कमी के कारण, कई होनहार स्टार्ट-अप अक्सर अपने नियोजित विकास को प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। टेकबूज एडवाइजरी एक सेवा-आधारित स्टार्ट-अप कंसल्टेंसी संगठन है जो स्टार्टअप वातावरण को पेशेवर सेवाएं प्रदान करता है। चूंकि कई स्टार्ट-अप व्यवसाय योजना और वित्तीय विशेषज्ञता की कमी के कारण प्रारंभिक बाधाओं को दूर करने में विफल होते हैं, इसलिए शुरुआत के शुरुआती चरण सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। Investmentopedia.com के अनुसार, 21.5 प्रतिशत से अधिक नए व्यवसाय पहले वर्ष में विफल हो जाते हैं, और लगभग 30 प्रतिशत दूसरे वर्ष के भीतर विफल हो जाते हैं। इस स्थिति और भारतीय स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र में क्षमता के जवाब में, उद्यमी सुभाषिस कार ने शुरुआती चरणों में स्टार्ट-अप की सहायता के लिए टेकबूज़ कंसल्टेंसी बनाई। स्टार्ट-अप कंसल्टेंसी सेवा व्यवसायों को अच्छी शुरुआत करने में सहायता करने के लिए 360-डिग्री स्टार्ट-अप परामर्श प्रदान करती है।

उभरते स्टार्ट-अप को अक्सर अपने व्यवसायों में कर्षण स्थापित करने के लिए एंजेल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों से धन प्राप्त करना मुश्किल होता है। टेकबूज़ कंसल्टेंसी अपने ग्राहकों के लिए धन उगाहने के सभी क्षेत्रों को संभालती है, जिससे एक सुगम धन उगाहने की प्रक्रिया सुनिश्चित होती है। सलाहकार फर्म स्टार्ट-अप को उनकी निवेश मांगों और पूंजीगत व्यय ब्लूप्रिंट को बनाए रखने में सहायता करती है ताकि वे विस्तृत वित्तीय पूर्वानुमान विकसित करके उचित निवेशकों को आकर्षित कर सकें। यह अपने ग्राहकों के लिए सब कुछ बनाता है, जिसमें वित्त रणनीतियाँ, निवेश योजनाएँ, पिच डेक और मार्केटिंग रणनीतियाँ शामिल हैं। Techbooze Consultancy भारत में स्थित है और 53 देशों में संचालित होती है। वे अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से नकदी की भर्ती करके भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की मदद करना चाहते हैं। उनकी विकास सहायता सेवाएँ, जैसे कंपनी नियोजन, व्यवसाय विस्तार, और कॉर्पोरेट पुनर्गठन, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में स्टार्ट-अप की सहायता करती हैं। Techbooze Consultancy ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में आपकी सहायता करने के लिए कस्टम मार्केटिंग योजनाएँ भी प्रस्तुत करती है। Ynsect, Compass, और Curefit को हाल ही में ब्रांड द्वारा क्रमशः $150 मिलियन, $225 मिलियन और $50 मिलियन का फंड देने के लिए समर्थन दिया गया था।

"जबकि बूटस्ट्रैपिंग की अवधारणा उत्तरोत्तर लोकप्रिय हो रही है, कोई भी इस वास्तविकता को अनदेखा नहीं कर सकता है कि वित्त पोषित पहल समय के साथ बेहतर प्रदर्शन करती है," कंपनी के संस्थापक और सीईओ सुभाषिस कार अपनी व्यावसायिक परामर्श सेवाओं के बारे में कहते हैं। टेकबूज कंसल्टेंसी स्टार्ट-अप को समान विचारधारा वाले निवेशकों से जोड़ती है ताकि वे बाजार में कर्षण प्राप्त कर सकें। हम युवा स्टार्ट-अप को उचित व्यवसाय और फंडिंग योजना के साथ उनके बेतहाशा सपनों से आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करते हैं।" एक स्टार्ट-अप के लिए उपलब्ध धन की मात्रा निर्धारित करती है कि वह कितना सफल होगा। किसी भी कंपनी की जीवनदायिनी फंडिंग होती है, और टेकबूज कंसल्टेंसी आपको इसे खोजने में मदद करेगी। भारत सरकार स्टार्ट-अप इंडिया जैसे भारतीय स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र की भविष्य की क्षमता का एहसास करने के लिए कई कदम उठा रही है। सुभाषिस द्वारा स्थापित टेकबूज कंसल्टेंसी, शून्य से यूनिकॉर्न तक की यात्रा में स्टार्ट-अप की सहायता करके क्षितिज का और भी विस्तार करने की इच्छा रखती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

static