नगर निगम के कई भ्रष्ट अधिकारी गृह मंत्री के टारगेट पर

punjabkesari.in Thursday, Jul 22, 2021 - 08:17 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो): नगर निगम की सभी विंग में अधिकारी गोलमाल करने में लगे हुए हैं। ऐसे में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री अनिल विज के नगर निगम गुरुग्राम में कई वर्षों से बैठे भ्रष्ट अधिकारी टारगेट पर हैं। वीरवार को  गृह मंत्री की नगर निगम गुरुग्राम में औचक निरीक्षण के बाद काफी जानकारी मिली है, उसी आधार पर भ्रष्ट अधिकारियों की सूची तैयार की जा रही है। अनिल विज की इस कार्रवाई के बाद से गुप्तचर विभाग भी सतर्क हो गया है और अपनी रिपोर्ट तैयार करने में लग गया है। सीआईडी विभाग की तरफ भी कई अधिकारियों की सूची तैयार की जा रही है। बता दें कि गुरुग्राम नगर निगम के कई अधिकारी पिछले काफी समय से सीआइडी (गुप्तचर विभाग) के रडार पर है। सीआइडी वाले निगम कार्यालय में लगातार दो दिन छापे मार चुके हैं। इस दौरान भी संदिग्ध कर्मचारी दफ्तर से ही गायब हो गए थे। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों छापे के दौरान आठ से दस लोगों से अलग-अलग पूछताछ कर भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई थी।

आए दिन हो रही नगर निगम की शिकायतों के बाद गृह मंत्री ने नगर निगम में मारा छापा

नगर निगम में आए दिन अलग-अलग विंग की शिकायत अनिल विज के पास पहुंच रही थी, जिसको लेकर अनिल विज की तरफ से यहां औचक निरीक्षण करना जरुरी हो गया था, लेकिन पिदले कई वर्षों से स्थानीय पार्षद अनिल विज को इस तरह की कार्रवाई के लिए न्यौता दे रहे थे। वीरवार को एकदम से निगम में उनके आने की खबर आग तरह पूरे शहर में फैल गई।

इन विंग के अधिकारी हैं मंत्री के टारगेट पर

नगर निगम गुरुग्राम में नई प्रोपर्टी आईडी को लेकर लगातार भ्रष्टाचार की  शिकायतें मंत्री तक पहुंच रही है, इस विंग में करीब एक दर्जन कर्मचारियों और अधिकारियों पर जल्द कार्रवाई की गाज गिर सकती है। वहीं इनफोर्समेंट में चारों जोन में लगी टीम के कई अधिकारी मंत्री  के टारगेट पर हैं। इसके अलावा इंजीनियरिंग विंग में भी कई अधिकारियों जैसे एसडीओ, जेई और आउटसोर्स जेई की भी सूची तैयार की जा रही है, जिन पर जल्द गाज गिर सकती है। इसके आलावा विज्ञापन विंग की भी कई शिकायतें गृह  मंत्री तक पहुंच चुकी है। वहीं सफाई को लेकर हुए टेंडरों में जो गोलमाल की शिकायत चल रही है उसमें कई अधिकारी नप सकते हैं।

मुख्य अभियंता को लगाई फटकार

गृह मंत्री के औचक निरीक्षण के दौरान इंजीनियरिंग विंग के मुख्य अभियंता मंत्री की एक भी बात का जवाब नहीं दे पाए, इस कारण मुख्य अभियंता ठाकुर लाल को फटकार लगाते हुए मंत्री ने कहा कि नगर निगम का असली बेड़ा गरक तुम लोगों ने कर रखा है, मुख्य अभियंता को अपने अधिकारियों के बार में ही जानकारी नहीं है। ना कोई हाजिरी रजिस्टर और ना ही मूवमेंट रजिस्टर है। नगर निगम को तुम लोगों ने चांदनी चौक बनाया हुआ है। गृह मंत्री इस फटकार के बाद मुख्य अभियंता उनकी किसी भी बात का जवाब नहीं दे पाए।

गरीस लगाकर निकलती है अकाउंट विंग से फाइलें

औचक निरीक्षण के दौरान जब अनिल विज ने एक सैक्शन ऑफिसर की कार्यालय पर छापा मारा तो उनसे पूछा कि उन्होंने आज क्या काम किया है तो उन्होंने कहा कि एक ईएमडी रिलीज करी है। गृह मंत्री ने कहा कि मुझे सब पता है यहां गरीस लगाकर फाइलें निकाली जाती है, बिना गरीस के यहां से फाइलें नहीं निकलती है। गृह मंत्री कहा कि इस कार्य की पूरी जानकारी उन्हें चाहिए कि कब काम हुआ, कब बिलों को भुगतान हुआ, कब-कब फाइल कहां रूकी है जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसओ भूपेंद्र सिंह का गृह मंत्री ने दो घंटे का वेतन काटने के आदेश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static