मिलावट खोरो की जल्द खुलेगी कलई

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 09:00 PM (IST)


गुडग़ांव, (संजय): दिवाली के दौरान स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा विंग की ओर से लिए गए सेंपलों की रिपोर्ट विभाग तक पहुंचने लगी है। स्वास्थ्य विभाग इन सभी रिपोर्ट की समीक्षा कर रहा है। बताया गया है कि अभियान के दौरान जिन दुकानों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी। उन्हे नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। जबाव जबाव दाखिल नही किए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 
बीते वर्ष दिवाली से पहले फूड सेप्टी विंग की शाखा ने ताबड़तोड़ कार्रवाई कर सैकड़ों सेंपल जांच के लिए लैब भेजे ज्ञात हो कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्यामलाल माहिवाल द्वारा दिवाली से पहले व उसके बाद तके ताबड़तोड़ सेंपलिंग की गई थी। जिसमें सबसे ज्यादा मिठाई दुकानों से सेंपल लिए गए थे। बताया गया है कि इन सभी की रिपोर्ट धीरे धीरे विभाग तक पहुंचने लगी है। जल्द ही इनकी जांच कर दुकानदारों को नोटिस दिया जाएगा। खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्यामलाल के मुताबिक अकेले गुडग़ांव से कुल 97 दुकानों के सेंपल जांच के लिएण् लैब भेजे गए थे। जिनकी रिपोर्ट धीरे धीरे विभाग तक पहुंचने लगी है। वही सूत्रों की मानें तो सबसे ज्यादा मिलावट संबंधी शिकायतें झाड़सा मंडी, दयानंद कालोनी, सेक्टर-12 सेक्टर-18, सेक्टर-34, राजीव नगर, लक्ष्मण विहार, राजेन्द्र पार्क व लक्ष्मी गार्डेन के नाम बताए जाते है। यहां पर प्रवासियों की संख्या ज्यादा होने के कारण बड़े पैमानें पर खाद्य पदार्थो में मिलावट को लेकर शिकायतें मिलती रहती थी।  
मिठाई, घी, पनीर व तेल में मिलावट 
ज्ञात हो कि बीते वर्ष 18 सितम्बर को फूड सेफ्टी विंग की ओर से जिले में नकली फार्चून तेल का भंडाभोड़ किया था। जो फार्चून ब्रैन्डे नाम से समसपुर चल रहा था। गुप्त सूचना पर फूड सेफ्टी की टीम गुडग़ांव पुलिस की संयुक्त छापेमारी में इसका खुलासा किया गया। जहां से 10 लीटर फार्चून कच्ची घानी की नकली बोतलें जब्त की गई थी। जिसका आईपीसी की धारा 419 एवं 420 व कॉपीराइट एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। 
कई की हुई तल्काल जांच
कई दुकनों की जांच मोबाइल टेस्टिंग लैब (फूड ऑन व्हील) से की जाएगी। जिसकी रिपोर्ट महज कुछ ही घंटो में दी जाएगी। इससे पूर्व सभी सेंपलों को पंचकूला व चंडीगढ़ भेजना पड़ता था। बताया गया है कि आपरेशन के दौरान कई दुकानों की तत्काल जांच मोबाइल टेस्टिंग  लैब से की गई थी। इसके लिए 20 रूपए बतौर शुल्क निर्धारित था। मशीन से एक दिन में 15 सेंपलों जांचने की क्षमता है।  
वर्जन-
‘‘दिवाली के दौरान लिए गए सेंपलों की रिपोर्ट विभाग तक पहुंचने लगी है। 2 दिन बाद इन सभी दुकानों को नोटिस भेजकर जबाव मांगा जाएगा। दुकानदारों द्वारा जबाव नही दाखिल किए जाने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’’ श्यामलाल माहिवाल, एफएसओ गुडग़ांव
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static