मोबिलिटी स्टार्टअप ट्यूमॉक यात्रियों की कनेक्टविटी में कर रहा है मदद

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 06:57 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो: ट्यूमॉक के सह-संस्थापक और सीईओ हिरन्मय मल्लिक के साथ विशेष बातचीत में उन्होंने मोबिलिटी स्टार्टअप की विस्तार योजनाओं की जानकारी दी 

 

1. हाल ही में ट्यूमॉक का विस्तार नए शहरों में हुआ है। इन शहरों से कैसी प्रतिसाद मिला है? पिछले दो महीनों में ट्यूमॉक ने छह नए शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, लखनऊ, कोच्चि और जयपुर में सेवाएं शुरू की हैं। इनके साथ-साथ बेंगलुरू, हैदराबाद और कोलकाता में ऐप के 40 हजार से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता (डेली एक्टिव यूजर या DAU) हैं। इन तीन शहरों में यह सेवाएं पहले ही शुरू कर दी गई थी। ऐप के यूजर बेस में बढ़ोतरी से साफ है कि ट्यूमॉक भारत में एक उभरता हुआ पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऐप है।


1. ट्यूमॉक अपने यूजर्स के लिए किस तरह की नई सुविधाएं ला रहा है?

ट्यूमॉक के साथ काम करते हुए बीएमटीसी ने डिजिटल पास बुकिंग सेवा शुरू की है, जिससे यूजर ट्यूमॉक ऐप के जरिये बीएमटीसी बसों के पास बुक कर सकते हैं। बेंगलुरू में बीएमटीसी बसों में सफर करने वाले यात्रियों ने इस सुविधा को हाथोंहाथ लिया और अब वे इसका नियमित उपयोग कर रहे हैं। इसने भी ऐप के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ट्यूमॉक ने फ्लेक्सी मंथली पास भी लॉन्च किया है जो यात्रियों को बीएमटीसी मासिक पास पर तारीख-से-तारीख की वैधता देता है और महीने के अंत तक बीएमटीसी स्टूडेंट पास और बीएमटीसी बस टिकट भी लॉन्च किया जाएगा। साल के अंत तक ट्यूमॉक की 30 भारतीय शहरों में सुविधाओं को लॉन्च करने और अधिक से अधिक शहरों में टिकटिंग/पास बुकिंग सिस्टम को लागू करने की योजना है।

 

1. कोविड-19 के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट और लॉकडाउन ने परिवहन पर ही रोक लगा दी। आज भी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल को लेकर संशय में हैं। इस पर आपका क्या ख्याल है? कोविड-19
और लॉकडाउन के दौरान आपका कारोबार कैसा रहा? हमने जनवरी 2021 में अपने ऑपरेशन को पूरी तरह लॉन्च किया। इससे पहले हम अलग-अलग तरीकों से प्रयोग कर रहे थे। अपने प्रोडक्ट के डेवलपमेंट पर फकोस कर रहे थे। कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान यानी फरवरी-मार्च 2021 के आसपास हमने यूजर्स की संख्या में थोड़ी कमी देखी। इसने हमें अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने और विस्तार देने के लिए समय दिया। नतीजा यह रहा कि हमारे एनालिसिस और रिसर्च के माध्यम से हम अपनी ब्रांड पोजिशनिंग में सुधार कर सके और अब तक दस शहरों में सेवा लॉन्च करने में सक्षम हुए हैं। हमने एक साल में दस लाख यूजर्स का आंकड़ा भी पार कर लिया है, जिनमें से पांच लाख पिछले तीन महीनों में आए हैं।

 

1. ट्यूमॉक किस तरह टेक्नोलॉजी क्रांति ला रहा है?

ट्यूमॉक लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिये यात्रा करने में मदद करता है। हमारे ऐप में डेटा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लाइव ट्रैकिंग, टिकटिंग, सही समय, किराया और स्थान की जानकारी देने जैसे अनूठे फीचर हमें इस क्षेत्र में अन्य ऐप्स से अलग बनाते हैं। हमारे इंजीनियर डेटा के बेहतर मैनेजमेंट पर फोकस कर रहे हैं। ओमनीचैनल डेटा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं। रियल-टाइम ट्रैकिंग के साथ हर शहर का डेटा बना रहे हैं। यहां कोर प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स एल्गोरिदम हमारी मदद कर रहा है। हमारे लक्ष्य दो हैं: टिकाऊपन को बढ़ावा देने के साथ-साथ आवागमन को आसान बनाना।

1. कारोबार के लिहाज से और उपभोक्ताओं के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

पिछले कुछ महीनों में हमने अपनी सुविधाओं को चार नए भारतीय शहरों में लॉन्च किया है। 2022 के अंत तक हम विभिन्न शहरों में विभिन्न माध्यमों के लिए अपनी मोबाइल टिकटिंग और पास बुकिंग
सिस्टम लॉन्च करेंगे। हमारा लक्ष्य 30 शहरों में सेवाओं को लॉन्च करना है। एक मिलियन यूजर्स और $10 मिलियन के ग्रॉस ट्रांजेक्शनल वैल्यू के साथ हम अपने ऐप पर पांच मिलियन यूजर्स को पार करने की उम्मीद कर रहे हैं। हम अपनी टीम को भी विस्तार दे रहे हैं और इस साल के अंत तक विभिन्न विभागों में लगभग 100 सदस्य हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

static