मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेलों के दूसरे चरण का शुभारंभ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 08:49 PM (IST)

गुडग़ांव ब्यूरो: गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज कहा कि जिले में प्रथम चरण में आयोजित किए गए मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को स्वावलंबी बनाने में सहायक सिद्ध हुए हैं। वे आज मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेलों के दूसरे चरण के तहत फर्रुखनगर के बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित एक दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का शुभारंभ करने पहुंचे थे।

मेले में नगर पालिका फर्रुखनगर व ब्लॉक से परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चयनित एक लाख से कम वार्षिक आय वाले 311 परिवारों को आमंत्रित किया था। अंत्योदय मेले में दी जा रही सेवाओं का निरीक्षण करने के उपरांत वहां उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम है, उनको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा दी जा रही स्कीमों से जोडक़र उनकी मासिक आय को 15 हजार रुपए तक ले जाया जाए। ऐसे में अन्त्योदय परिवार उत्थान के लिए आयोजित होने वाले इन मेलों से आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को स्वरोजगार स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी और वे सरकारी योजनाओं के तहत अपने एच्छिक कारोबार स्थापित करने के लिए बाकायदा ऋण प्राप्त कर सकेंगे । उन्होंने पात्र परिवारों से आह्वान किया कि वे इन मेलों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए आगे आयें और अपनी आजिविका सुगम बनाए। मेले में आने वाले लाभार्थी को 18 विभागों की 55 स्कीमों में से किसी एक स्कीम का लाभ अवश्य दिया जाए। अगर किसी के कागजों में कहीं कुछ कमी है तो उसको भी दुरुस्त करवाएं। इस अवसर पर श्री यादव ने पिछले चरण के लाभार्थियों को विभिन्न बैंकों से स्वीकृत हुए 15 लाख रुपए के ऋण स्वीकृति पत्र भेंट कर उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी।
निजी संस्थानों के सहयोग से जिला में लगाए जाएंगे रोजगार मेले
मेलों के पिछले चरण में काफी लोगों की यह इच्छा थी कि उन्हें  आजीविका के लिए निजी संस्थानों में रोजगार उपलब्ध करवाए जाएं इसलिए इस बार ऐसे लोगों का डेटा इक_ा करने के लिए मेले में अलग काउंटर की स्थापना की गई है। उपायुक्त ने कहा कि जिला में मेले का दूसरा चरण पूरा होने के उपरांत निजी संस्थानों के सहयोग से रोजगार मेले का आयोजन कर, लाभार्थी को उनकी आवश्यकता अनुसार रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। मेलों के दूसरे चरण के तहत 03 मार्च को सोहना, 04 मार्च को मानेसर, 7, 8 व 9 मार्च को गुरुग्राम व 10 मार्च को पटौदी में इन मेलों का आयोजन किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static