बिना NOC के जमीनों की जा रही रजिस्ट्री, प्रशासन की आमदनी पर पड़ गहरा असर

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 12:11 PM (IST)

पुन्हाना (ब्यूरो) : पुन्हाना तहसील कार्यालय में एक बार फिर बिना एनओसी के जमीनों की रजिस्ट्री की जा रही है। जिससे एनओसी मिलने वाले प्रति माह लाखों रुपये के राजस्व का सरकार का चूना लग रहा है। जिससे नगर पालिका प्रशासन की आमदनी पर भी असर पड़ रहा है। लोगों से लेकर वकीलों का भी कहना है कि सरकार व जिला प्रशासन के सख्त आदेश के बाद भी पुन्हाना तहसील कार्यालय में बिना एनओसी के रजिस्ट्री होना चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके साथ ही नियमों को ताक पर रखकर रजिस्ट्री होना भ्रष्टाचार को भी उजागर कर रहा है।

जिसकी शिकायत उनके द्वारा एसडीएम को भी की गई है। वहीं तहसील के कर्मचारियों ने भी माना है कि नायब तहसीलदार नियमों को ताक पर रख रजिस्ट्री कर रहे हैं। शहरवासी कृष्ण कुमार, राजेंद्र, चंद्र मोहन, राजू सहित अन्य लोगों ने बताया कि तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार रिश्वत लेकर बिना एनओसी के रजिस्ट्री कर रहे हैं। जिससे सरकार व नगर पालिका को राजस्व का घाटा हो रहा है वहीं तहसील कार्यालय में भ्रष्ट्राचार बढ़ रहा है।

बता दें कि सरकार के नियम के अनुसार नगर पालिका क्षेत्र में जमींन की रजिस्ट्री कराने के लिए नगर पालिका से एनओसी लेना अनिवार्य है। जिसको लेकर उपमंडल अधिकारी से लेकर नगर पालिका प्रशासन ने पत्र जारी कर तहसील कार्यालय को आदेश भी दिए हुए हैं। आदेश मिलने के साथ ही तत्कालिन तहसीलदार अजय कुमार ने बिना एनओसी के रजिस्ट्री के करना बिल्कुल बंद कर दिया था, लेकिन उनके तबादले के वर्तमान के नायब तहसीलदार द्वारा रिश्वत लेकर रजिस्ट्री की जा रही हैं। एनओसी लेने के लिए रिहाशी जमीन के लिए 160 रुपये प्रति वर्ग गज या फिर रजिस्ट्री की कीमत का 5 प्रतिशत शुल्क देना पड़ता है। जबकिव्यवसायिक जमींन के लिए 600 व 800 रुपये प्रति वर्ग गज शुल्क नगरपालिका में जमा करना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static