पदक विजेताओं को उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

punjabkesari.in Sunday, Sep 19, 2021 - 09:05 PM (IST)

गुडग़ांव, (ब्यूरो): हरियाणा के खिलाडिय़ों द्वारा टोक्यो पैरालंपिक 2020 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर खिलाडिय़ों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए कई कदम उठा रही है। हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है और पदक तालिका में हरियाणा का योगदान अविश्वस्नीय है। हरियाणा के खिलाडिय़ों ने दिखाया है कि उन्होंने बहादुर वीरों की धरती पर जन्म लिया है। समारोह में उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री द्वारा पैरालंपिक में हरियाणा के पदक विजेता और प्रतिभागी 19 खिलाडिय़ों को 27 करोड़ रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि वितरित की गई। एम वेंकैया नायडू आज गुरुग्राम में नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी में आयोजित टोक्यो पैरालंपिक 2020 में हरियाणा के पदक विजेता व प्रतिभागी खिलाडिय़ों के सम्मान समारोह के दौरान उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की। खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह भी समारोह में उपस्थित रहे। एम. वेंकैया नायडू ने देश के युवाओं से आह्वान किया कि वे शारीरिक तंदुरुस्ती पर अवश्य ध्यान दें और अपने जीवन में कोई एक खेल अवश्य अपनाएं।  
खिलाडिय़ों की उपलब्धियां देश में एक नई खेल संस्कृति का निर्माण करेगी
एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि ये खेल बड़ी असामान्य  परिस्थितियों में आयोजित किए गए थे। खिलाडय़िों पर अनेक प्रकार के बंधन थे। दर्शक न होने की वजह से स्टेडियम प्राय: खाली थे। लंबे समय तक स्टेडियम बंद रहने के कारण खिलाडिय़ों का प्रशिक्षण बाधित हुआ था। ऐसी असामान्य परिस्थितियों में खिलाडिय़ों की ये उपलब्धियां और भी अधिक शानदार हैं। पैरालिंपिक में खिलाडिय़ों की उपलब्धियां देश में एक नई खेल संस्कृति का निर्माण करेगी। इस वर्ष के टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में भारतीय दल का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इस वर्ष के खेलों में देश ने सबसे अधिक 19 पदक जीते हैं, जिसमें 5 स्वर्ण पदक, 8 रजत पदक और 6 कांस्य पदक शामिल हैं।  इनमें से हरियाणा के 5 खिलाडय़िों ने कुल 6 पदक हासिल किए हैं, जिसमें 2 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक शामिल हैं।  
पैरालंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले दो खिलाडिय़ों के लिए 50-50 लाख रुपये की घोषणा 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खिलाडिय़ों को उनकी जीत के लिए बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार ओलंपिक और पैरालंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को 50-50 लाख रुपये देने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने पैरालंपिक में चौथे स्थान पर रहे तरूण ढिल्लों, नवदीप सिंह को 50-50 लाख रुपये देने की घोषणा की। तकनीकी कारणों से पदक पाने से वंचित रहे विनोद कुमार को भी 50 लाख रुपये देने की घोषणा करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि इससे खिलाडी का उत्साह बना रहेगा। ओलंपिक व पैरालंपिक में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 20 लाख रुपये, रजत पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 15 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 12.50 लाख रुपये दिए जाएंगे। फरीदाबाद में 6 एकड़ में पैरालंपिक भवन बनाया जा रहा है। इसे हरियाणा सरकार पैरालंपिक स्पोर्ट्स सेंटर बनाएगी, जिसमें हॉस्टल की सुविधा होगी। 
ये खिलाड़ी हुए सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान पैरालंपिक में शूटिंग (मिक्सड पी4 50 मीटर पिस्टल) कैटेगरी में स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल और जेवलिन एफ-64 में स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल को 6-6 करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। इसी प्रकार, डिस्क थ्रो में रजत पदक विजेता योगेश कथुनिया को 4 करोड़ रुपये, शूटिंग (मिक्सड पी4 50 मीटर पिस्टल) कैटेगरी में रजत पदक विजेता व पुरुष शूटिंग (पी1 10 मीटर एयर पिस्टल) कैटेगरी में कांस्य पदक विजेता सिंह राज अधाना को 4 करोड़ रुपये व 2.5 करोड़ रुपये तथा तीरंदाजी में कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह को 2.5 करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। इसके अलावा, तरूण ढिल्लों, नवदीप सिंह और विनोद कुमार को 50-50 लाख रुपये दिए गए। इसी प्रकार, प्रतिभागी खिलाडय़िों, अरुणा तंवर, दीपक सैनी, राहुल जाखड़, जयदीप देसवाल, रणजीत भट्टी, रामपाल, धरमबीर, अमित कुमार सरोहा, टेकचंद, अरविंद मलिक, एकता भयान को 15-15 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि स्वरूप वितरित किए गए। समारोह में ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा, कुश्ती में रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया तथा कांस्य पदक विजेता पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी सुमित को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static